Subscription Hatane Ke Baad V Katte Rahte Hai Paise - Bachne Ka Upaay

Subscription हटाने के बाद भी कटते रहते हैं पैसे, जानिए बचने का उपाय

क्या आपने कभी गूगल के जरिए किसी एप्लीकेशन को खरीदा है या पैमेंट सर्विस का प्रयोग किया है और अपनी एकाउंट की जानकारी गूगल की लिस्ट में सुरक्षित की हुई है, तो आपको बता दें कि यह कहीं तक भी सुरक्षित नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी एकाउंट डिटेल गूगल की लिस्ट से हटा सकते हैं।

हाल ही में एक शख्स ने एक एप्लीकेशन का प्रयोग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन का एक महीने का सब्सक्रिप्शन लिया था, लेकिन एकाउंट डिटेल सेव रहने की वजह से उसके एकाउंट से तीन से चार महीने तक पैसे कटते रहे। उसको पता चलते ही उसने एप्लीकेशन का सब्सक्रिप्शन खत्म किया, लेकिन अगले महीने फिर पैसे कटे। यह समस्या हर किसी के साथ हो सकती है। इसलिए यह जानकारी हमेशा ध्यान रखें।

  • सबसे पहले आपको अपनी आईडी गूगल पर लॉगिन (Login) करनी होगी।
  • लॉगिन करते ही आपको अपने एकाउंट की डिटेल गूगल के किनारे पर दिखाई देगी।
  • यहां आपको सबसे पहले क्लिक (Click) करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, वहां आपको गूगल एकाउंट (Google Account) का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आपको फिर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जहां आपको एकाउंट प्रेफरेंस (Account Preferences) में जाना है और वहां पैमेंट ऑप्शन (Payment Option) पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे, तो आपको एक पेज दिखाई देगा। इस पेज पर आपको पैमेंट मैथड (Payment Method) पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपको फिर पेज दिखाई देगा, जहां Payment Activity, Payment Method, Subscription & Services जैसे आइकन भी दिखेंगे।
  • इनमें से आपको पैमेंट मैथड (Payment Method) पर जाना होगा, जहां आप एकाउंट डिटेल को जोड़ या हटा सकते हैं।
  • वहीं, सब्सक्रिप्शन एंड सर्विसेज (Subscription & Services) में आप किसी भी सब्सक्रिप्शन को भी जोड़ या हटा सकते हैं, जिसको आपने गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) के जरिए पैमेंट देकर खरीदा हो।

Image Source : New.goo.ne.jp

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer