Positive News #16, World Bank : Financial Year 2021—22 में तेजी से Jump करेगी Indian Economy ||

नमस्कार, आपका स्वागत है समाचार लाइव के खास कॉलम पॉजिटिव न्यूज आफ द वीक में. हफ्ते की ऐसी खबर जो किसी भी क्षेत्र की हो, लेकिन आपके लिए जरूरी होने के साथ साथ पॉजिटिव भी हो. तो चलिए शुरू करते हैं, इस हफ्ते की क्या है वो खबर जो आपको जाननी चाहिए.

कोरोना काल की वजह से जहां दुनिया के बड़े बड़े वि​कसित देशों की अर्थव्यवस्था हिल गई थी और अभी भी अस्थिर है. उसके सामने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर यह जानकारी राहत देने वाली है. वल्ड बैंक के अनुसार, कोरोना महामारी के बावजूद, भारत की अर्थव्यवस्था फाइनेंनशियल इयर 2021—22 में जबरदस्त जंप करेगी. भारत की जीडीपी 7.5 से 12.5 परसेंट तक जा सकती है.

वल्ड बैंक और आईएमएफ की साउथ एशिया इकनॉमिक फोकस रिपोर्ट में कहा कि कोरोना महामारी आने से पहले से ही अर्थव्यवस्था धीमी थी. इसमें कहा गया है कि फाइनेंनशियल इयर 2017 में भारत की जीडीपी 8.3 परसेंट थी, जो साल 2020 में कम होकर 4 परसेंट तक पहुंच गई थी.

आश्चर्य की बात यह है कि भारत एक साल पहले की तुलना में काफी आगे निकल रहा है. भारत की इकॉनामी वापसी कर रही है. भारत में जहां वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है, वैसे ही भारत में जीडीपी का ग्राफ उपर जाता दिखाई दे रहा है.

यह थी इस हफ्ते की पॉजिटिव खबर. ऐसी ही पॉजिटिव खबरों को सुनने या देखने के लिए समाचार लाइव के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें. आपको बहोत बहोत धन्यवाद.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer