Iran की Pakistan पर Surgical Strike. Daily Important News. 04.02.2021

  1. पाकिस्तान में एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक की गई है, लेकिन इस बार यह स्ट्राइक ईरान ने की है. ईरान ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकियों को मारा है और साथ ही अपने दो सैनिकों को भी मुक्त करा लिया है. मंगलवार की रात को ईरान ने यह सर्जिकल स्ट्राइक की थी, जिसमें उन्होंने उन पाकिस्तानी सैनिकों को भी मारा, जो आतंकवादियों को कवर फायर दे रहे थे. इस स्ट्राइक के बाद ईरान ऐसा तीसरा देश बन गया है, जिसने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की है. इससे पहले भारत और अमेरिका पाकिस्तान में घुसकर स्ट्राइक कर चुके हैं.

2. दिल्ली में बैठी केजरीवाल सरकार ने दिल्ली ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन यानी डीटीसी को आदेश दिया है कि दिल्ली पुलिस को मुहैया कराई गईं 576 बसों को वापस लिया जाए. सरकार ने डीटीसी को यह भी निर्देश दिया है कि बिना सरकार की अनुमति के दिल्ली पुलिस को बसें ना दी जाए. यह बसें किसान आंदोलन में अलग अलग सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से आवाजाही के लिये इस्तेमाल की जा रही हैं. केजरीवाल सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली में सियासत भी गरमा गई. बीजेपी ने केजरीवाल पर दिल्ली वालों की सुरक्षा के साथ समझौता करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केजरीवाल दिल्ली में अराजकता फैलाना चाहते हैं और दिल्लीवालों को संकट में रखकर पंजाब में चुनाव जितना चाहते हैं.

3. किसानों के प्रदर्शन को समर्थन देने ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) पर दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की है. दरअसल, ग्रेटा ने किसानों के प्रदर्शन के समर्थन में ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था, ‘हम भारत में किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुट हैं.’ इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट में कुछ डॉक्यूमेंट शेयर किए, जिन्हे बाद में डिलीट कर दिया। उन डाक्यूमेंट्स में भारत सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की प्लानिंग करने की पूरी लिस्ट दी हुई थी, जिसमें पांच चरणों में दबाव बनाने की बात कही गई थी. ग्रेटा ने तुरंत उस ट्वीट को डिलीट कर दिया था.

4. किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया में सैलेब्रिटी के बयान लगातार सुर्खियां बटोर रहे हैं. तापसी पन्नू ने जब एक ट्वीट किया और तो कंगना रनौत ने उसका जवाब ऐसे दिया.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer