चीन और पाकिस्तान के लिए भारत के “Super 83 ” Top Positive News of the Week

समाचार लाइव के पॉजिटिव ख़बरों के सेक्शन में आपका फिर से स्वागत है. भारत में आज से कोरोना वायरस के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो चुकी है. दुनिया इस वक़्त भारत की ओर इस संक्रमण से निपटने के लिए एक आस के रूप में देख रही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अभियान को हरी झंडी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान भारत ने 150 देशों को मेडिकल सुविधा मुहैया कराई थी. चीन में भारतीयों को निकालने के साथ साथ अन्य देश के नागरिकों को भी निकाला. वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोरोना की वैक्सीन को दुनिया के लिए संजीवनी कहा है. एक बयान उत्तरप्रदेश के मुख्य्मंत्री का भी आया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत दुनिया का एकमात्र देश है, जिसने कोरोना महामारी से निपटने के लिए 2 वैक्सीन बनाकर तैयार की हैं और 4 वैक्सीन पर काम चल रहा है.

ये थी आज की पॉजिटिव खबर. अब समाचार लाइव पर देखिए हफ्तेभर की बाकी पॉजिटिव खबरें।

– DRDO ने बीते हफ्ते भारतीय सेना के लिए 2 ख़ास चीजें तैयार की हैं. जिनमें एक ख़ास किस्म की पिस्तौल है और दूसरी चीज हिम तपक नाम की एक हीटिंग डिवाइस है. इस डिवाइस की बदौलत हाई अलट्यूड एरिया जैसे लद्दाख और सियाचिन में भारतीय सेना के लिए बेहद काम आएगी। दरअसल, इस डिवाइस की मदद से ठंड में तो निजात मिलेगी ही, साथ ही बैकब्लास्ट और कार्बन मोनोऑक्साइड से भी छुटकारा मिलेगा।

– भारत दो तरफ से पड़ोसी कम दुश्मन देश से घिरा हुआ है. इन दिनों तो दोनों से ही भारत की ठनी हुई है. जिसके चलते पिछले हफ्ते मोदी सरकार ने भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए बड़ी डील को मंजूरी दी है. भारतीय वायुसेना के बेड़े में 83 तेजस विमान जल्द ही शामिल हो जाएंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वायुसेना की मजबूती के लिए यह फैसला लिया गया है. रक्षा क्षेत्र में ये डील गेमचेंजर साबित होगी. तेजस लड़ाकू विमान हवा से हवा में और हवा से जमीन पर मिसाइल दाग सकता है. इस विमान में एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट भी लगाए जा सकते हैं. तेजस 42 प्रतिशत कार्बन फाइबर, 43 फीसदी एल्यूमीनियम एलॉय और टाइटेनियम से बनाया गया है.

– पिछले हफ्ते आपने देखा होगा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अपने समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल पर हमला करने का आरोप लगा, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प को धीरे धीरे हर सोशल मीडिया से बैन कर दिया गया. ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक फायदा हो गया. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के नाम था. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी अकाउंट को 88.7 मिलियन यानी कि 8 करोड़ 87 लाख लोग फॉलो कर रहे थे. दुनिया के सक्रिय नेताओं की लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे नंबर पर थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 64.7 मिलियन यानी कि 6 करोड़ 47 लाख लोग फॉलो करते हैं. ऐसे में मोदी दुनिया में अब सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता बन चुके हैं.

– कोरोना महामारी की शुरूआत से बंद पड़ी IRCTC की E-Catering सुविधा शुरू होने जा रही है. रेल मंत्री पियूष गोयल ने बताया कि E-Catering से प्रतिबंधों को हटाकर रेलवे यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है. फिलहाल इसे कुछ स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि E-Catering के जरिए यात्री ट्रैन में खाना बुक करते हैं, जिसके बाद उनके पास ऑनलाइन ही यह जानकारी पहुँच जाती है कि उन्हें कब और किस स्टेशन पर खाना मिलेगा. इसके लिए उन्हें स्टेशन पर नहीं जाना होता, बल्कि सीट पर ही खाना डिलीवर होता है.

– अब हरियाणा के हिसार से चंडीगढ़ जाने के लिए आप हवाई यात्रा भी कर सकेंगे. मात्र 45 मिनट की दूरी हो जाएगी और कीमत भी आपके बजट में होगी. जी हां, 16 जनवरी को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हवाई सेवा की शुरूआत की. सीएम ने कहा कि जल्द ही हिसार से देश के अन्य राज्यों के शहरों के लिए भी टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी. इसमें एक समय में पायलट के अलावा तीन लोग यात्रा कर सकेंगे. इस हवाई जहाज से चंडीगढ़ से हिसार की दूरी 45 मिनट में तय की जा सकेगी. यह सेवा भारत सरकार की ‘उड़ान’ स्कीम (UDAN Scheme) के तहत शुरू की गई है. हिसार से चंडीगढ़ के बीच इस टैक्सी की कीमत 1755 रुपए तय की गई है.

– बीते हफ्ते शुरूआत में ही Whatsapp ने अपनी प्राइवेसी पालिसी में बदलाव किया था. जिस पर कंपनी ने यह भी कहा था कि यदि आप उन पालिसी पर एग्री नहीं होते, तो 8 फरवरी तक आपका व्हाट्सप्प बंद हो जाता। इस बात का सोशल मीडिया के माध्यम से पुरजोर विरोध भी हुआ. जिसके बाद हफ्ता खत्म होने के साथ साथ व्हाट्सप्प ने अब अपनी नई पॉलिसी को फिलहाल के लिए टाल दिया है. ऐसे में अगर यूजर WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को 8 फरवरी तक नहीं मंजूरी देते हैं, तो इसके बावजूद भी WhatsApp अकाउंट बंद नहीं होगा। ऐसे में यूजर के पास नई प्राइवेसी पॉलिसी के रिव्यू के लिए 15 मई 2021 तक का वक्त होगा।

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer