Jaisi Suvidha Ka Laabh Utha Skte Hai

इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक का कैसे मिलेगा लाभ। पढ़िए यह खास खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को शुरू किया गया इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक एक ऐसी सुविधा है, जिसके जरिए आप घर बैठकर बैंक जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। क्या हें इस बैंक की खासियत, किन्हें होगा इसका सबसे अधिक लाभ। कैसे उठा पाएंगे इस बैंक की सुविधाओं का लाभ। इस खबर में हम आपको पोस्ट पैमेंट बैंक की सभी जानकारी दे रहे हैं। पढ़ें हमारी यह पूरी रिपोर्ट

Jaisi Suvidha Ka Laabh Utha Skte Hai

पहले जानिए क्या है इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बैंक का उद्घाटन करके आम लोगों के लिए बैंकिंग सुविधा बेहद आसान बना दी है। अब आपको बैंक की ब्रांज जाने की जरूरत नहीं होगी। यानी खुद ब खुद बैंक आपके घर चलकर आएगा। सरल भाषा में कहा जाए, तो यह एक सरकारी बैंक है, जो पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाया जाएगा।

2. इस सुविधा को मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार ने 1435 करोड़ रुपये की लागत का प्रयोग किया है। शुरुआत में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेंस प्वाइंट शुरू किए गए हैं।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि इस सुविधा का लाभ देश के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच सके, इसके लिए साल के अंत तक पोस्ट ऑफिस की सभी शाखाएं यानी 1.55 लाख शाखाएं इस सुविधा के लिए एक्सेस प्वाइंट के तौर पर काम करेंगी

4. ग्रामीण क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान देने के लिए मोदी सरकार ने 1.30 एक्सेस प्वाइंट गांव में और 25 हजार एक्सेस प्वाइंट शहरों में शुरू करने की प्लानिंग की है।

5. इस सेवा को अमलीजामा पहनाने के लिए मोदी सरकार ने 40 हजार पोस्ट मैन और दो लाख से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों को इस काम की ट्रैनिंग दी जाएगी। अभी तक साढ़े अठारह हजार कर्मचारियों को ट्रैनिंग दी जा चुकी है।

अब जानते हैं कैसे उठा सकेंगे आप इस बैंक का लाभ

1. आप इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक में बचत खाता खोलने के साथ- साथ चालू खाता भी खोल सकते हैं।

2. आप इस बैंक के जरिए घर बैठे मनी ट्रांसफर की सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। घर बैठे वह सभी सुविधाएं हासिल कर पाएंगे, जो एयरटेल बैंक और पेटीएम के जरिए की जाती हैं

3. पोस्ट पैमेंट बैंक में बचत खाता खोलने पर जमा राशि के ऊपर आपको सालाना चार प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। हालांकि, खाते में आप मात्र एक लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। जैसे पेटीएम और एयरटेल बैंक में सुविधा मौजूद है।

4. इस बैंक की सुविधा का प्रयोग करने के लिए आपको आईपीपीबी की ओर से क्यूआर कोड दिया जाएगा, जो आप जमा व पैसे हासिल करने के लिए डाकिए को दिखाएंगे। यह क्यूआरकोड डाकिए के पास मौजूदा मशीन से स्केन किया जाएगा, जिसके जरिए आप पैसे जमा कर सकते हैं।

5. खास बात यह भी है कि इस बैंक को क्रैडिट कार्ड, लोन या पॉलिसी आदि की सुविधा देने की अनुमति नहीं है।

Image source: PTI

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer