सलमान की फिल्म Bharat का बदला जाएगा नाम !

सलमान खान की आने वाली फिल्म भारत का ट्रेलर लॉन्च हो चुका है। अगले हफ्ते रिलीज भी होने वाली है। ऐसे में मात्र हफ्ते भर पहले दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें फिल्म का नाम बदलने की मांग रखी गई है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से अपील की है कि फिल्म निर्माता को आदेश देकर सलमान खाने की आने वाली फिल्म का नाम भारत‘ से हटाकर कुछ और रखा जाए।
याचिका कर्ता का मानना है कि भारत जोकि देश का नाम है, उसे विशुद्ध व्यवसायिक उद्देश्य से रखा गया है। याचिका कर्ता विकास त्यागी ने याचिका में लिखा है कि एक व्यक्ति के ऊपर बनी फिल्म को इस तरीके से प्रचार किया जा रहा है, मानों ये भारत देश की कहानी है। ऐसा सिर्फ इसलिए किया जा रहा है ताकि भारतवासियों के अंदर की देशभक्ति और भारत प्रेम को इस्तेमाल कर सिनेमाघरों तक खींचा जा सके।
यह है सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ का पोस्टर
याचिकाकर्ता विकास त्यागी का कहना है कि महीने भर पहले जब इस फिल्म के बारे में सुना तो लगा कि फिल्म की कहानी भारत देश पर आधारित होगी। मेरे कुछ जानने वालों की भी यही राय थी, लेकिन जब ट्रेलर को देखा तो पता चला कि ऐसा कुछ नहीं है। फिल्म का एक डायलॉग है – ‘जितने सफ़ेद बाल मेरे सर और दाढ़ी में है उससे कहीं ज्यादा रंगीन मेरी ज़िंदगी रही है। यह डायलॉग एक आम जिंदगी में व्यक्ति के वुमनाइजर होने को दर्शाता है। ऐसे कैरेक्टर को भारत देश के नाम पर या इसके बहाने परोसा जाना सही नहीं है। 

याचिकाकर्ता का कहना है कि भारतीय संविधान के सेक्शन का भी उलंघन है ये। जिसमें लिखा है कि प्रतीक चिन्हों और नाम का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा आर्टिकल 1 (1) में लिखा है कि भारत” इस देश का ऑफिशल नाम है।

इस फ़िल्म का नाम भारत रखे जाने का दुष्परिणाम एक है कि अगर आप गूगल पर भारत टाईप करते हैं, तो सर्च बार में हमें देश से जुड़ा लिंक मिलने की बजाय एक्ट्रेस ‘ दिशा पटानी के ठुमकेकैटरीना कैफ़ के जलवे से जुड़े लिंक मिलते हैं। भारत फ़िल्म तो है लेकिन भारत देश गायब है। 

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer