फलों का राजा आम, कई खास बिमारियां भी दूर करता है

गर्मियां चल रही हैं, आम का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में आपको यह जानकारी तो जरूर मिलेगी कि कौन- कौन सा आम मार्केट में आना शुरू हुआ है। आम के कितने प्रकार होते हैं या फिर कौन-सा आम कैसा खाया जाता है। लेकिन काफी कम जगह से आपको पता चलेगा कि आम खाने से कौन-कौन से रोग दूर होते हैं। आज हम इस खबर में आपको यही बताने जा रहे हैं।

पका हुआ आम खाने के फायदे

जैसा की आप जानते हैं, पका आम खाने में स्वादिष्ट होता है, लेकिन यह कम लोग जानते हैं कि पका आम शरीर को मजबूती देने के साथ-साथ मिनिरल से भरपूर होता है। पका आम दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं पके आम से खून में हीमोग्लोबिन की कमी भी पूरी होती है। दूध के साथ आम खाने से वीर्य की भी मात्रा बढ़ती है। आंत, पेट और फेफड़ों से जुड़े कई रोग दूर करने के साथ- साथ पके आम से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।

कब खाना चाहिए कच्चा आम 

कच्चा आम या खट्टा आम खाने से आपके शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा हो सकता है। इसलिए यह भी जानना जरूरी है कि कच्चा आम कब खाना चाहिए। कच्चा आम खाना हो तो उसमें गुड़, धनिया, जीरा और नमक मिलाकर खा सकते हैं। भुने हुए कच्चे आम के गूदे में पानी और शक्कर मिलाकर पीने से लू से भी बचा जा सकता है। इस जूस नुमा आम को ‘आम पन्ना’ कहते हैं।

आम से जुड़ी शोध क्या कहती हैं

युनान की चिकित्सा में कहा गया है कि पका आम आलसस्य यानी सुस्ती को दूर करता है। इसके अलावा टीबी जैसी जानलेवा बीमारी भी मिटाता है। इतना ही नहीं, किडनी को पॉवरफुल भी बनाता है। दिमाग की कमजोरी, अल्सर, नपुंसकता आदि रोग भी पका आम खाने से दूर होते हैं।

ध्यान रखें ये बातें  

  • ध्यान रहे, दूध के साथ कभी भी कच्चा आम नहीं खाना चाहिए। यह आपके खून के लिए नुकसानदायक होता है।
  • जिस आम का छिलका पतला, गुठली छोटी हो और जिसमें रेशा न हो, वह आम आपके फेट और मिनिरल के लिए फायदेमंद होता है।
  • पका हुअा आम चूसकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  • पके आम के पापड़ खाने से उल्टी, डीहाईड्रेशन से निजात मिलती है। यह आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है। आम का पापड़ आपके पाचनतंत्र को भी ठीक करता है।

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer