Whatsapp ने लिए हैं कई अहम फैसले। पढ़िए यह खास खबर

वॉट्स एप आज हर मोबाइल यूजर की जरूरत बन चुका है। जब नया मोबाइल खरीदा जाता है, उसी वक्त सबसे पहले आप वॉट्सऐप एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं। ऐसा इसलिए, क्यूंकि मोबाइल अब वॉट्सएप के बिना अधूरा है। ऐसे में वॉट्सएप एप्लीकेशन कंपनी ने एक ऐसा फैसला लिया है, जोकि आप सभी को जानना जरूरी है।

वॉट्सएप से आप अपने दोस्तों, परिवारजनों से संपर्क बनाकर रखते हैं। अपने काम की बातों से लेकर अपने अनुभवों, जानकारी, यादें भी शेयर करते हैं। इस वक्त वॉट्सएप दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली एप्लीकेशन है।

आइए जानते हैं क्या हैं कंपनी के फैसले जो आपको जानने चाहिए।

फैसला नंबर- 01 :  ऐसे में वॉट्सएप कंपनी ने एक ऐसा फैसला लिया है, जो आप सभी के लिए जानना जरूरी है। दरअसल, कंपनी ने अपनी एप्लीकेशन को छह महीने बाद विंडो स्मार्टफोन पर बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी का कहना है कि वॉट्सऐप एप्लीकेशन दिसंबर 2019 से विंडो स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगी। इसका मतलब यह है कि माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर विंडो से वॉट्सऐप को हटा लिया जाएगा।

इतना ही नहीं, वॉट्सएप कंपनी ने एप्लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डेवलप करना बंद कर दिया है। ऐसे में वॉट्सएप के कई फीचर कभी भी बंद हो सकते हैं। कंपनी ने अपने बयान में यहां तक कह दिया है कि अगर आप वॉट्सएप का प्रयोग करना चाहते हैं, तो एप्पल कंपनी मोबाइल या किसी एंड्रायड मोबाइल को खरीद लें।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि विंडो फोन ऑपरेटिंग सिस्टम अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद साल 2015 में विंडो 10 मोबाइल लॉन्च किए गए थे।

फैसला नंबर – 02 : वॉट्सएप ने यह भी फैसला लिया है कि साल 2020 तक वॉट्सएप एप्लीकेशन एंड्रायड 2.3.7 और iOS 7 व इससे भी पुराने मोबाइल में बंद कर दी जाएगी।

इन फैसलों से वॉट्सएप एप्लीकेशन पर नए सिक्योरिटी अपडेट, नॉन सिक्योरिटी हॉट फिक्स, फ्री सपोर्ट, ऑनलाइन टेक्निकल सपोर्ट जैसी सुविधाएं भी बंद हो जाएंगी।

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer