क्या आप दूध के साथ केला खाते हैं? तो यह खबर जरूर

हम सिर्फ ड्रिंक में ही कॉकटेल नहीं बनाते, बल्कि खाना खाते वक़्त भी कई ऐसे कॉकटेल बना लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. दरअसल, आयुर्वेद कहता है कि उलटे मिजाज का भोजन यानी ठंडा और गर्म साथ साथ लें या फिर कहें कि जिनकी तासीर एक दूसरे के विपरीत हो उनका सेवन हमें एक साथ नहीं करना चाहिए. आइए बताते हैं कि कौन से ऐसे कॉम्बिनेशन होते हैं, जो हम अक्सर लेते हैं.

1. दूध के साथ नमकीन और फल

जी हाँ, दूध के साथ फल या नमकीन खाना बिल्कुल ना लें. आमतौर पर हम दूध के साथ पराठे ले लेते हैं या फिर व्रत रखते हुए केला और दूध एक साथ लेते हैं. ज्यादातर जिम जाने वाले लड़के भी दूध और केला लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि दोनों ही चीज़ कफ बढ़ाते हैं. ऐसे में दोनों को एक साथ लेने पर हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और कफ तो बढ़ता ही है. आयुर्वेद तो संतरा और अनानास जैसे खट्टे फल को तो दूध के साथ बिलकुल ही मना करता है. इसके अलावा दूध और पराठे या फिर कोई भी नमकीन फ़ूड एक साथ खाने से मिल्क प्रोटीन्स शरीर में जम जाते हैं और पोषण भी कम होता है.

2. पराठे के साथ दही लेने से बचें.

आयुर्वेद के मुताबिक पराठे के साथ दही का भी सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, दही फैट को डाइजेस्ट करने में रूकावट पैदा करती है. लेकिन फिर भी अगर आपको पराठे के साथ दही का स्वाद अच्छा लगता है या कहें कि उसको छोड़ना नहीं चाहते, तो आप दही में सेंधा नमक, काली मिर्च या फिर आंवला का पाउडर मिक्स करने के बाद यह कॉम्बिनेशन ले सकते हैं. हालांकि रोटी के साथ आप जी भरकर दही खाइए, उसमें कोई मनाही नहीं है. दरअसल, तली और भुनी चीजों को दही के साथ लेने से बचना चाहिए.

3. मीठे और खट्टे फल तो एक साथ बिलकुल भी नहीं।

आयुर्वेद के मुताबिक, संतरा और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए. क्यूंकि खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाले शुगर में रूकावट पैदा करते हैं और खाना डाइजेस्ट करने में भी दिक्कत करते हैं. इतना ही नहीं, फलों की पौष्टिकता भी कम हो जाती है. इसलिए इस कॉम्बिनेशन से भी आप बचिए.

4. मछली के साथ दही ना लें.

आमतौर पर हम जब भी कोई गर्म चीज़ खाते हैं, तो उसके साथ किसी ठंडी चीज़ का सेवन भी जरूर करते हैं. ऐसा हमारा मन भी कहता है. जबकि हमें उलटी तासीर का कॉकटेल नहीं बनाना चाहिए. जैसे मछली गर्म होती है और दही ठंडी। स्वाद में जरूर अच्छा लगता होगा, लेकिन यही कॉम्बिनेशन एलर्जी और स्किन की बीमारी भी पैदा कर सकता है. दही ही नहीं, हमें शहद भी किसी गर्म चीज़ के साथ नहीं लेना चाहिए.

5. फैट और प्रोटीन लेना भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

घी, मक्खन, तेल जैसे फैट के साथ पनीर, अंडा, मीट जैसे प्रोटीन के साथ ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे वजह आपकी पाचन क्रिया होती है. दरअसल, फैट और प्रोटीन एक दूसरे के डाईजेशन में दखल देते हैं. इससे आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है.

 

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer