‘बॉम्बे टु गोवा’ में पहली पसंद ‘राजीव गांधी’ थे

1972 में आई महमूद की एक एडवेंचरकॉमेडी फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ के बारे में काफी कम लोग यह जानते होंगे कि इस फिल्म में अमिताभ वाला मुख्य रोल पहले स्वप्रधानमंत्री राजीव गांधी को ऑफर किया गया था। असल में 70 के दशक में अमिताभ फिल्मों में काम के लिए स्ट्रगल कर रहे थे।

मुंबई में उनके पास रहने के लिए जगह नहीं थी। अमिताभ और महमूद के भाई में अच्छी खासी दोस्ती थी। भाई के कहने पर महमूद ने अमिताभ को अपने घर में रहने के लिए जगह दे दी। यहां अक्सर अमिताभ के दोस्त राजीव गांधी उनसे मिलने आया करते थे। उस वक्त राजीव गांधी इंडियन एयरलाइंस में बतौर पायलट नौकरी करते थे। दोस्त अमिताभ के पास आते जाते अक्सर राजीव गांधी पर महमूद की नजर पड़ती थी। उस समय महमूद अपनी नई एडवेंचर कॉमेडी ‘बॉम्बे टू गोवा’ के लिए हीरो की तलाश कर रहे थे।

वह राजीव गांधी की पर्सनेलिटी देख कर आकर्षित हो गए। उन्होंने राजीव गांधी को अपनी फिल्म के मूख्य नायक का रोल ऑफर कर दिया। लेकिन राजीव जी ने उन्हें साफ मना कर दिया कि उन्हें अभिनय वगैरह में रुचि नहीं है। बाद में महमूद ने यह रोल अमिताभ बच्चन को दे दिया। फिल्म में खुद महमूद ने बस कंडक्टर खन्ना की भूमिका निभाई थी। फिल्म में उन्होंने अपने अंदाज से दर्शकों को जमकर गुदगुदाया था। अमिताभ बच्चन में मुख्य किरदार रवि कुमार का रोल प्ले किया।

हीरोइन माला का रोल अरुणा ईरानीविलेन वर्मा का रोल शत्रुघ्न सिन्हाबस ड्राइवर राजेश का रोल अनवर अली ने निभाया था। इनके अलावा फिल्म में मुकरीमनमोहनदुलारीमनोरमासुंदरकेश्टो मुखर्जीअसित सेन और स्पेशल अपेरियंस में किशोर कुमार ने भी रोल अदा किए थे। 

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer