सरकार के कई “फैसले” ले लेंगे, “नियम” का रूप

माना देश ठहर गया है, लेकिन 1 अप्रैल से देश में कई नियम बदल जायेंगे, जो आपको जानना बेहद जरुरी है. दरअसल, 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है, जिस वजह से सरकार के लिए फैसले नियमों में अपना रूप ले लेंगे. आइए बताते हैं आखिर क्या हैं वो नियम जो आप के ऊपर सीधे सीधे असर डालते हैं.

 

1. नया इनकम टैक्स नियम : सरकार ने इनकम टैक्स भरने का एक वैकल्पिक तरीका इजाद किया था, जिसमें आपको एक निश्चित राशि की छूट मिलेगी, लेकिन आपको हर तरह की छूट को छोड़ना होगा. जैसा की हमने बताया है कि यह वैकल्पिक है, आप इस स्लैब को चुनना चाहते हैं या नहीं, यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर होगा.

 

2. GST भरना होगा आसान : 1 अप्रैल से लागू होने वाला यह नियम बिज़नेस सेक्टर के लिए है. सरकार ने कहा था कि आने वाले वित्त वर्ष से आपको जीएसटी(GST) भरने में आसानी होगी. इसके लिए नया फॉर्म लाया जायेगा.

3. दस बैंक अब बन जायेंगे चार : सरकार ने दस बैंकों को चार बैंक में बदलने का फैसला किया था, जो एक अप्रैल से लागू होने जा रहा है. इस फैसले से आपके ऊपर ऐसा कोई असर नहीं होगा, जिससे आपको कोई परेशानी हो, लेकिन आपको कुछ बदलावों की जानकारी अपने बैंक को देनी होगी, साथी ही आपको आपका बैंक भी कुछ बदलाव के लिए बता सकता है.

 

4. पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ सकते हैं : देशभर में 1 अप्रैल से बीएस-6 ग्रेड के पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति की जाएगी। हालाँकि, इसकी शुरूआत कई शहरों में पहले ही हो चुकी हैं, लेकिन इस मानक के पेट्रोल-डीजल की बिक्री करने के लिए कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी कर सकती हैं.

 

5. मोबाइल का डाटा महंगा हो सकता है : वैसे तो कोरोना के चलते कई कंपनियां अभी इस फैसले पर रोक लगा सकती हैं, लेकिन पहले ही तय किया गया था कि 1 अप्रैल से मोबाइल डाटा की कीमत 35 रुपया प्रति जीबी बढ़ाया जायेगा. हालांकि,  सरकार ने अभी इस फैसले को मंजूरी भी नहीं दी है.

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer