घर बैठे इन आसान तरीकों से निपटा सकते हैं “मोटापा”

घर में बैठे हैं और मोटापे के डर आपको सता रहा है ? तो परेशान ना हों. आपको आज इस खबर में पता चलेगा कि घर बैठकर भी मोटापा रोका जा सकता है. आइए खबर को पूरा पढ़िए, ताकि आपको ये भी समझ आए कि किन कारणों से मोटापा कंट्रोल से बाहर चला जाता है.

क्या है मोटापा

मोटापा एक प्रकार का रोग है, जो दो वजह से आपके शरीर पर हावी होता है. पहली वजह होती है – परिवार से वंशगत मिलना। यानी आपके माता या पिता के मोटापे की वजह से आपका मोटा होना. दूसरी वजह होती है, जो हम खुद पैदा करते हैं. यानी भूख से अधिक खाना और उसके बाद आराम करना। हमने आमतौर पर देखा है कि बचपन और यंग ऐज यानि वयस्क जीवन में दौड़ने-खेलने की वजह से मोटापा इतनी जल्दी पास नहीं आता. आपके शरीर में फ़ालतू की चर्बी जमा नहीं हो पाती।

मोटापे से होती हैं कई बीमारियां

जो लोग कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं, उनके शरीर में चर्बी जमा होता है. पेट, कमर, कूल्हे मोटे हो जाते हैं. चलने फिरने में समस्या होने लगती है. खून की रफ़्तार भी धीमी हो जाती है, जिस कारन खून की नसों में केलोस्ट्रोल जम जाता है. इस वजह से ब्लूडप्रेशर और दिल से जुडी बीमारी होनी शुरू हो जाती है. इतना ही नहीं, आपके पेट में कब्ज की समस्या हो जाती है, साथ ही डाइबिटीज़ भी होनी शुरू हो जाती है.

कैसे निपटाएं मोटापा

मोटापा खत्म करना चाहते हैं तो इन दो तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं. मोटापा दूर करने के लिए सबसे पहले अपने भोजन में सुधार कीजिए और दूसरा अपनी दिनचर्या में सुधार करें और रोजाना एक्सरसाइज करें. सबसे पहले भोजन में सुधार तेल, घी, कार्बोहाइड्रेट जैसे खाने का सेवन कम कर दें. अगर मोटापा की समस्या ज्यादा है तो आलू, चीनी जैसी चीज़े भी दूर रखें.

अपनी दिनचर्या में सबसे पहले सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी में कागज़ी नीबूं निचोड़कर उसमें दो चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर पियें. इसके बाद ब्रश करें और योग करें। योग के साथ- साथ रोजाना चार से पांच किलोमीटर भी चलें. जरुरी नहीं कि आप घर से बाहर जाएं। आप यह काम घर में या छत पर भी कर सकते हैं.

ऐसा करें नाश्ता और लंच

मोटापा कम करने के लिए आपको अपने नाश्ते, लंच और डिनर को भी सुधारना होगा. शुरुआत नाश्ते से करें. नाश्ते में रसदार फल लें और बिना मक्खन वाला मट्ठा लें. वहीं लंच में अधिकतम दो रोटी के साथ उबली सब्जी, कच्चा सलाद और सुप लें. आखिरी में डिनर के वक़्त हरी उबली सब्जी का सेवन करें. खाना पेट से कम खाएं. मोटापा कम करने के लिए रोटी कम खाएं

यह भी ध्यान रखें.

मोटापा को जड़ से खत्म करने के लिए दिन में न सोएं. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज करें। अगर आप यह कर लेते हैं तो न सिर्फ मोटापा कम होगा, बल्कि शरीर सुन्दर होने के साथ-साथ ताजगी भरा भी बनेगा. आपको शरीर में अलग से स्फूर्ति महसूस होगी और गुस्सा, चिंता, दुःख जैसे चीज़ों से भी निजात मिलेगी.

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