चोली के पीछे बहुत कुछ है…. यहां जानिए

कवि आनन्द बख्शी ने अपने एक गाने में यह सवाल पूछा था कि ‘चोली के पीछे क्या है?’ फिर यही सवाल फिल्म (खलनायक) में माधुरी दीक्षित से नीना गुप्ता ने पूछा। माधुरी ने एक काम चलाऊ सा जवाब दे दिया था लेकिन सच यह है कि चोली यानी ब्रा के पीछे एक बहुत लंबा इतिहास है।

 

ईसा पूर्व 2500 में यूनान के एक द्वीप क्रेट की महिलाएं अपने वक्षों को उठाए रखने के लिए चोली की तरह का वस्त्र पहना करती थीं। बाद में ग्रीक और रोमन महिलाएं कमर बंद की तरह एक सीना बंद बांधा करती थीं जिनसे सीने का आकार कम दिखाई देता था।

 

  • रेनेसां पीरियड में महिलाएं अपने कपड़ों पर सीने के ऊपर रेशमी रूमाल सा बांधती थीं जो एक तो स्तनों को अपनी जगह पर बांधे रखता था और दूसरे उनके सीने का आकर्षण भी बढ़ जाता था। मेरी ट्यूसेक ने पहली बार 1893 में स्तनों को अपनी जगह पर बनाए रखने वाले वस्त्र का पेटेंट करवाया था। इनका आकार आजकल की ब्रा जैसा ही होता था जिसमें स्तन अच्छी तरह संभाले जाते थे।

 

  • 1913 में मेरी फेल्प जेकोब और उसकी नौकरानी ने एक बैकलैस ब्रा बनाई थी जिसे ईवनिंग गाउन के नीचे पहना जाता था। उसने उसे रूमालों, रीबनों और डोरियों से बनाया था। और मजे की बात यह है कि उसे फौरन इसके लिए ऑर्डर भी मिलने लगे थे। इस मौके को हाथ से न निकलने देने के लिए जेकोब ने 1884 में पेटेंट ऑफिस जाकर इसके स्केचेज़ को पेटेंट करा लिया। इसे नाम दिया गया ‘बैकलैस ब्रेसियर’।

 

  • ध्यान देने की बात यह है कि जेकोब की ब्रेसियर का डिज़ाइन इस तरह तैयार किया गया था कि स्तनों को उभारने के बजाय, कोशिश की गई थी कि उनकी ऊंचाई न दिखे। इनमें कप भी नहीं बनाए गए थे। प्रचार के बिना उसका ब्रेसियर का यह धंधा ठप हो गया और मेरी को अपनी कंपनी वार्नर ब्रदर्स कोरसेट को 1500 पौंड में बेचनी पड़ी।

 

  • 1920 के दशक में इडा और विलियम रोसेंथेल 1920 के दशक की सपाट छातियों वाली ब्रा के क्रेज़ को तोड़ने के लिए अपनी मेडनफॉर्म कंपनी बनाई और कप वाली ब्रा का बाज़ार बनाया। दरअसल, ब्रा में कप बनाने की शुरुआत इडा रोसेंथेल ने ही की थी। उन्होंने किशोरवय लड़कियों से लेकर अधेड़ औरतों तक के, हर आकार की ब्रा बनाई। उनका यह धंधा चार करोड़ डॉलर तक पहुंच गया।

 

  • इस चर्चा में अगर हॉवर्ड ह्यूज़ की बात न की जाए, तो गलत होगा। ह्यूज़ एक एयरॉनॉटिकल इंजीनियर था। उसने अपनी अज्ञात अभिनेत्री प्रेमिका जेन रसल को रातोंरात स्टार बनाने के लिए अपने प्रोफेशनल ज्ञान का इस्तेमाल किया। उसने ब्रा का डिज़ाइन तैयार किया ताकि उसकी प्रेमिका के वक्षस्थल को आधुनिकता की ओर तेजी से बढ़ रहे अमेरिका के सामने ज्यादा उभारकर पेश किया जा सके।

 

  • और फिर हॉलीवुड में तूफान आ गया। सेंचुरी फॉक्स ने फिल्म ‘द आउटलॉ’ की रिलीज के अधिकार पहले से तय वितरकों से लेकर ह्यूज़ को दे दिए। जिन आलोचकों ने फिल्म को देखा था वे इसकी कसकर खिंचाई करने के मूड में थे। सेंसर इस बात के लिए परेशान हुआ जा रहा था कि ह्यूज़ की नई ईजाद की बदौलत जेन के जरूरत से ज्यादा ही बाहर निकले वक्षों का क्या किया जाए। करोड़ों डॉलर बरबाद होने वाले थे।

 

  • तब ह्यूज़ ने अपने सारे लोगों को दौड़ाया। वे मंत्रियों, महिला क्लबों, गृहणियों से मिले और उन्हें बताया कि जेन रसल की जो फिल्म ह्यूज़ रिलीज़ कर रहा है उसमें हीरोइन की किस तरह की छवि पेश की जाने वाली है। नतीजा यह हुआ कि हर तरफ से फिल्म पर रोक लगाए जाने की आवाज़ें आने लगीं। और इस सबसे ह्यूज़ को जो पब्लिसिटी मिली वह कमाल की थी। हर जगह उसकी ब्रा की ही चर्चा हो रही थी। और आखिकार ब्रा ने हॉलीवुड को बचा लिया। तब से इतने सालों में ब्रा के डिज़ाइन में कई तरह के बदलाव आए हैं। उसमें ऐसा इलास्टिक डाला गया जिससे वक्ष ऊपर की तरफ उठे रहें। इनमें डोरियां और दूसरी तरह के इलास्टिक भी डाले गए।

 

  • ब्रा को लेकर कुछ विवाद भी पैदा होते रहे हैं। मसलन कुछ रिसर्च में यह नतीजे निकले हैं कि ब्रा न पहनने वाली महिलाओं के मुकाबले हर समय ब्रा पहने रखने वाली महिलाओं में स्तन का कैंसर होने की 21 गुना ज्यादा संभावना होती है। इसकी वजह बताई जाती है कि स्तन कसे होने से लिंफेटिक सिस्टम के काम करने में बाधा उत्पन्न होती है और स्तनों के जहरीले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाते। इस रिसर्च की बाद में यह कहकर आलोचना हुई थी कि यह अध्ययन करते हुए महिलाओं के शराब, सिगरेट पीने की आदत और वजन की भिन्नता को ध्यान में नहीं रखा गया था।

 

  • आंकड़ों के अनुसार अमेरिकी महिलाओं के पास औसतन 6 ब्रा होती हैं। इनमें से एक बिना डोरी की होती है और एक रंगीन होती है। ब्रा में दिलचस्पी औरतों को ही ज्यादा होती है। मर्दों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसके साथ जो औरत है उसने कैसी और कौन सी ब्रा पहनी है।

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer