Viral से बचने के लिए अमरूद खाएं

सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है. आपको धीरे धीरे ठेलों पर हरे हरे और मीठे मीठे अमरूदों की भरमार हो गई है. अमरूद खाने में तो अच्छा लगता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद भी होता है. अमरूद में विटामिन सी, लायकोपीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ साथ विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो आपके शरीर में पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करते हैं.

आइए, जानते है अमरूद के और क्या क्या फायदे हैं.

  • दिमाग के लिए फायदेमंद : अमरूद में विटामिन बी3 और बी6 होता है, जिसके कारन दिमाग में खून का प्रवाह बढ़ाता है. इससे आपकी याददाश्त बढ़ती है और नसों को आराम भी मिलता है.

 

  • Viral को दूर करता है : अमरूद में काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन होता है, जो वायरल से शरीर को बचाने का काम करता है. कच्चे अमरूद का रस या फिर अमरूद की पत्तियों का कड़ा फेफड़ों में मौजूद कफ को बाहर निकालता है.

 

  • आंखों की रौशनी बढ़ाता है : अमरूद में विटामिन  होता है, जिससे ये आँखों की रौशनी के लिए बूस्टर का काम करता है. इससे आई साइट बेहतर होती है, बल्कि ये मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचाने में लाभकारी होता है.

 

  • वजन कम करता है : अमरूद विटामिन और फाइबर इंटेक से समझौता किए बिना आपका मेटाबोलिज़म बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है. अमरूद खाने के बाद पेट भी भर जाता है. कच्चे अमरूद में केला, सेब, संतरा और अंगूर जैसे दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम शुगर होता है.

 

  • पाचन क्रिया मजबूत करता है :  अमरूद विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. अमरूद में संतरा से चार गुना ज्यादा विटामिन सी होता है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी पावर बढ़ाता है.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer