ये थीं, दुनिया की सबसे पहली “Air Hostess”

अब महिलाओं की डिमांड हर जगह हो चुकी है, यही वजह है कि एक कारखाने में काम करने से लेकर बॉलीवुड की फिल्मों तक हर जगह महिलाओं का ही बोलबाला है. हो भी क्यूं न, महिलाओं ने खुद को साबित करके दिखाया है. आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बदौलत आज एयर इंडस्ट्री में भी महिलाओं का रुतबा बड़ा है. आज हवाई जहाज में यात्रा करते हुए हमें ज्यादातर फीमेल एयर होस्टेस ही दिखाई देती हैं. इसका श्रेय अगर इन्हे दिया जाए, तो गलत नहीं होगा।

  • तस्वीरों में दिखाई दे रही महिला का नाम एलेन चर्च है. यह दुनिया की पहली एयर होस्टेस हैं. अमेरिका के छोटे से शहर लोवा में जन्मी एलेन का जन्म 1904 में हुआ था और 1930 में वह दुनिया की पहली एयर होस्टेस बनी थीं.

  • एलेन चर्च एक नर्स थीं. 25 साल की एलेन चर्च को यूनाइटेड एयरलाइन्स ने भर्ती किया था, ताकि वो डरे हुए मुसाफिरों को संभाल सके. चर्च ने बोइंग एयर ट्रांसपोर्ट फ्लाइट से इसकी शुरुआत की थी. चर्च के पास ट्रेंड नर्स का लाइसेंस होने के साथ ही पायलट का भी लाइसेंस था. चर्च के बाद महिला एयर होस्टेस को भर्ती किये जाने का सिलसिला शुरू हुआ था.

  • एलेन चर्च बतौर महिला एयरहोस्टेस फ्लाइट के पैसेंजर की हर जरूरत को पूरा करती थीं. उन्हें खाने-पीने की चीजे ध्यान रखती थीं, साथ ही सोने तक का इंतजाम करती थीं. पायलट के ड्रिंक्स की डिमांड करने पर एलेन उनकी यह डिमांड भी पूरी करती थीं. 

  • पहली एयर होस्टेस एलेन चर्च से पहले पुरुष ही एयर होस्टेस होते थे. दुनिया के सबसे पहले एयर होस्टेस हेनरिक कुबिस थे, जिन्होंने १९१२ से बतौर एयर होस्टेस काम करना शुरू किया था.

Image Source : www.google.com

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer