घर वापस आने तक काम आएंगी ये मोबाइल एप्लीकेशन

चाहे फैमिली हो या फिर दोस्त, ट्रैवलिंग पर जाने से पहले आपको हर वो चीज ध्यान रखनी होती है, जिसका उपयोग आप अपने सफर में कर सकें। जिस तरह से टेक्नोलॉजी से अपने पैर पसारे हैं, वैसे ही कई काम मोबाइल से संभव भी हो रहे हैं। आज इस खबर से हम आपको बताएंगे कि टेक्नोलॉजी की मदद से आप अपने सफर को कैसे आसान बना सकते हैं। आपको हम बताएंगे कि मोबाइल में चंद एप्लीकेशन की मदद से आपको ट्रेवलिंग में कभी दिक्कत नहीं आएगी।

पेश है ट्रेवलिंग के दौरान काम आने वाली ये एप्लीकेशन:

  • गूगल मैप (Google Map) –  वैसे तो यह एप्लीकेशन बाय डिफोल्ट आपके मोबाइल में मिलती है, लेकिन आज भी लोग सफर में रास्ता पूछते हुए चलते हैं। अगर आप अपनी गाड़ी से सफर कर रहे हैं, तो गूगल मैप की मदद से आपको बिना किसी परेशानी के अपनी डेस्टिनेशन मिल जाएगी। बशर्ते गूगल मैप को सही ढंग से प्रयोग किया जाए। कुछ लोगों का मानना है कि गूगल मैप गलत रास्ते पर पहुंचा देता है। दरअसल, गूगल दो से तीन रास्ते बताता है, इसलिए आप वही रास्ता सबसे पहले चुनें, जिसे खुद गूगल सबसे पहले आपको बताए।

 

  • स्पिल्टवाइस (Splitwise) – यह एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है, जो आपके ग्रूप टूर में काफी काम आती है। ग्रूप में किसने कितना खर्च किया, उसका हिसाब-किताब यह एप्लीकेशन करती है। जी हां, पैसे- पैसे का हिसाब रखने के लिए यह एप्लीकेशन काफी काम की है। बस आपको इस एप्लीकेशन में खर्च करने वाले सदस्यों को मेंबर बनाना है और जैसे- जैसे खर्च करें, वैसे- वैसे उस खर्च को खर्च करने वाले मेंबर से जोड़ दें। ट्रिप खत्म होने के बाद सभी में खर्च बराबर हो जाएगा। ऐसे उन दोस्तों से भी आप पैसे निकाल लेंगे, जो ग्रूप में चखना खाने का काम करते हैं।

 

  • OYO Rooms –अगर आपको बजट में होटल चाहिए तो आप OYO Rooms का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा लग्जरी होटल के लिए Goibibo और Booking Now की एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। हां, यह बात जरूर ध्यान रखें कि जब ट्रिप बनाने की शुरूआत करें, उन्हीं दिनों में होटल की बुकिंग भी कर लें, ताकि आपको कई सुविधाएं या चीजें फ्री मिल सकें। हफ्ते भर से पहले होटल बुक करने पर ब्रेकफास्ट फ्री मिल जाता है। OYO ROOMS में कई ऑफर भी चलते रहते हैं, जो होटल की कीमत कम कर सकती है।

 

  • ROUTECHEF – यह एप्लीकेशन आपको ट्रेन रूट से लेकिन बस का समय भी देगी, ताकि आपका समय बच सके। अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं, तो यह एप्लीकेशन आपके लिए कामगार है। दरअसल, सिर्फ ट्रेन की जानकारी ही नहीं, आपको ट्रेन से उतरते ही बस के रूट और समय भी बताएगी। हालांकि, IRCTC, RAILYATRI एप्लीकेशन ट्रेन की जानकारी के लिए सबसे जरूरी एप्लीकेशन हैं। यह एप्लीकेशन सीधे तौर पर मिनिस्ट्री से जुड़ी रहती है।

 

  • Google Translate – इस एप्लीकेशन का सफर में एक ऐसा प्रयोग है, जो कुछ जगह बेहद जरूरी हो जाती है। 103 भाषाओं में आपकी भाषा को बदलने की क्षमता तो सिर्फ इसी एप्लीकेशन में है। दुनिया के किसी भी शहर में घूमना चाहते हैं, यह एप्लीकेशन आपकी मदद करेगी।

 

  • AccuWeather – मौसम की मार आज दुनिया झेल रही है। भारत में पहाड़ों में कई बार ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिसका अंदाजा अगर लोगों को होता, तो लाखों लोगों की जिंदगियां बच सकती थीं। यह एप्लीकेशन आपको मौसम की जानकारी देगी, ताकि आपके सफर में कई समस्या न हो। एप्लीकेशन की मदद से आपको पहले ही मौसम की जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप खतरे से बच सकें।

 

  • CamScanner –  डॉक्यूमेंट खोने से आप कहीं भी फंस सकते हैं, ऐसे में आपके पास इस एप्लीकेशन का होना बेहद जरूरी है। ट्रिप पर जाने से पहले आप अपने डॉक्यूमेंट इस एप्लीकेशन से स्केन करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं, जिसकी बदौलत आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। डॉक्यूमेंट चोरी होने के बावजूद आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सभी एप्लीकेशन फ्री हैं, आप इन्हें एंड्रायड और एप्पल मोबाइल फोन में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer