जानिए, सरसों का तेल कहाँ कहाँ काम आ सकता है

रोजाना के खाने पीने में सरसों के तेल का प्रयोग करना एक आम बात है. सब्जी के साथ ही सरसों के तेल को बालों में लगाने, शरीर में मालिश करने में भी काम में लाया जता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों के और क्या क्या उपयोग हैं ? या फिर ये बात जानते हैं कि सरसों के तेल कितना फायदेमंद होता हैं ?

चलिए आपको विस्तार में बताते हैं.

  • शरीर पर मालिश करने से यह शरीर को मजबूत बनाता है. सरसों के तेल में लहसुन गरम करके इसके मिक्सचर से बच्चों के शरीर पर मालिश करनी चाहिए।

 

  • दांत के दर्द में भी सरसों के तेल को आप उपयोग कर सकते हैं. आपको बस में तेल में पिसा हुआ नमक मिलाना है. इसके बाद आप इस पेस्ट को दांतो पर मसलें. इससे न सिर्फ दांत सफ़ेद रहेंगे, बल्कि दांतों का दर्द भी गायब हो जायेगा। साथ ही मसूड़े मजबूत होंगे और पायरिया से भी छुटकारा मिल जायेगा।

 

  • हाथ और पैरों में दर्द हो तो सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। सिरदर्द होने पर भी सिर पर सरसों के तेल की मालिश करने से फायदा होता है.

 

  • यदि कान में गंदगी जम जाती है और कान में दर्द होता है तो भी सरसों का तेल ही काम आ सकता है. आप सरसों का तेल हल्का सा गरम करके कान में डाल लीजिए और कुछ वक़्त के लिए उलटी करवट में लेट जाइए। इससे आपको डॉक्टर के पास भी जाने की जरुरत नहीं होगी।

 

  • थकान होने पर सरसों के तेल में लहसुन गरम करके इसके मिक्सचर की मालिश कीजिए। यकीन मानिए, कुछ समय के भीतर आराम मिल जाएगा.

 

  • हाथ खुश्क और खुरदुरे होने पर भी सरसों के तेल का उपयोग किया जा सकता है. विदेशी क्रीम की बजाए तेल की हलकी मालिश करें. इससे त्वचा की खुश्की दूर हो जाती है और त्वचा मुलायम भी हो जाती है.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer