भारत के सभी हाईवे जल्द ही टोल बूथ फ्री | 20.12.2020

भारत के सभी हाईवे जल्द ही टोल बूथ फ्री हो जायेंगे. यानी आपको हाईवे पर बने टोल बूथ दिखाई नहीं देंगे.  सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने क्या ऐलान किया है, आज इस खबर पर विस्तार से चर्चा करेंगे. इससे पहले देखिए देश और दुनिया की दस पॉजिटिव खबरें.

 

पहली खबर बिहार और केरल राज्यों में रहने वालों लोगों के लिए ध्यान देने वाली है. बीते हफ्ते की शुरुआत में ही यह पॉजिटिव खबर सामने आई थी कि दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों के स्थानीय निवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन को मुफ्त मुहैया कराने का फैसला किया है. केरल ने यह फैसला पहले सुनाया था, जिसके बाद बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भी अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए कहा कि बिहार के प्रत्येक नागरिक को कोरोना के वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी. वैक्सीन आने के बाद उसका वितरण प्रत्येक नागरिक तक फ्री में पहुंचाया जाएगा।

 

अगली खबर मुंबई और अहमदाबाद के बीच बनाये जा रहे बुलेट ट्रैन प्रोजेक्ट से जुड़ी है. पिछले हफ्ते भारत में मौजूद जापानी दूतावास ने बुलेट ट्रैन की एक फोटो शेयर की है, जो इस कॉरिडोर पर दौड़ेगी। जी हाँ, तस्वीर में दिख रही ये बुलेट ट्रैन मुंबई और अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी. इस ट्रैन की स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस बुलेट ट्रेन का नाम ई फाइव सीरीज सीनाकानसेन रखा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट को जापान सरकार अपने फाइनेंसियल और टेक्निकल सपोर्ट से बनाकर तैयार कर रही है. इस प्रोजेक्ट को बनाने का लक्ष्य मोदी सरकार ने 2023 -24 रखा है।

 

तीसरी खबर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश से है, जहां के एक आईपीएस अफसर UPSC की तैयारी कर रहे बच्चों की मदद कर रहे हैं. आईपीएस आकाश तोमर इस वक़्त इटावा जिले के एसएसपी हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से साल 2012 में upsc का एग्जाम दिया और एक ही attempt में उनका आल इंडिया रैंकिंग में 138वें रैंक आया। आज वो ही आकाश तोमर उन स्टूडेंट्स की मदद कर रहे हैं, जो UPSC की तैयारी में जुटे हुए हैं. उनका यह काम देशभर में काफी सराहा जा रहा है. आकाश तोमर ने अपने बनाए हुए नोट्स तो शेयर किए ही हैं, साथ ही अन्य लोगों से भी मांगे हैं, ताकि स्टूडेंट्स की मदद की जा सके.

 

अगली खबर किसानों के उस फायदे से जुड़ी है, जिसे सोच भी नहीं जा सकता था. केंद्र सरकार जल्द ही एक ऐसा पेंट लांच करने वाली है, जो गाय के गोबर से बना होगा। दीवारों पर रंग रोगन के लिए डिस्टेंपर और इमल्शन में आने वाला यह पेंट इको फ्रेंडली, नॅान टौक्सिक, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और वॅाशेबल होगा और केवल चार घंटे में सुखेगा। इससे पशुधन रखने वाले किसानों को साल में 55 हजार रूपए की अतिरिक्त आमदनी होगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि ग्रामीण इकॉनमी को बल मिले और किसानों की अतिरिक्त आमंदनी होगी। यह पेंट खादी एंड विलेज कमीशन के माध्यम से लांच किया जाएगा।

 

अगली खबर पाकिस्तान से है, जिसको बताने से पहले हम आपको एक वीडियो दिखाना चाहते हैं. पहले ये वीडियो देखिए.

 

यह वीडियो पाकिस्तान की है, जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री SM कुरैशी बता रहे हैं कि इंडिया पाकिस्तान पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक करने की तैयारी कर रहा है. वैसे इस खबर की हम न तो पुष्टि करते हैं और न ही हम ये कह रहे हैं कि भारतीय सेना या भारतीय सरकार ऐसा कोई कदम उठाएगी. हमारा इस वीडियो को दिखाने से आपको सिर्फ यह बताना था कि पाकिस्तान के दिलों दिमाग पर बैठा भारत का यह खौफ अच्छा है. ये खौफ जो 26/11 हमला करते हुए नहीं था. उरी में हमला करते हुए नहीं था. लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत का पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देना कहीं ना कहीं पाकिस्तान को अब डराने लगा है. यह हमारे लिए पॉजिटिव न्यूज़ ही है.

 

अगली खबर नेपाल से है और उन भक्तों के लिए ख़ास है जो पशुपति नाथ मंदिर जाने की राह देख रहे हैं. कोरोना काल के चलते मंदिर के कपाट 9 महीने से बंद थे. पशुपति एरिया डेवलपेंट ट्रस्ट ने बताया कि मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए कुछ प्रोटोकॉल बनाए गए हैं. मंदिर में बिना मास्क के एंट्री नहीं है, साथ ही कतार में खड़े लोगों की दूरी कम से कम दो मीटर रखी गई है। मंदिर में विशेष पूजा की इजाजत भी नहीं है और भक्त इस दौरान भजन, गाने और अनुष्ठान गतिविधियां भी नहीं कर सकते हैं।

 

अब अगली तीन खबरें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी हैं. भारत रूस के लिए 30 करोड़ वैक्सीन बनाकर तैयार करेगा. भारत दुनिया में वैक्सीन को लेकर कई विकसित देशों को भी पीछे छोड़ रहा है. यही वजह है कि भारत को रूस ने वैक्सीन की प्रोडक्शन के लिए चुना है. अगली कोरोना वैक्सीन से जुड़ी खबर अमेरिका से है, जहां फ़ाइज़र और बायो न टेक् द्वारा विकसित की गई वैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मॉडर्ना की कोरोना वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल को मंजूरी दे दी है। पैनल ने इसे कोरोना वायरस से निपटने का दूसरा विकल्‍प बताया है।

 

अब बात करते हैं टोल बूथ की, जिन्हें सरकार अब हाईवे से ख़त्म करने जा रही है. सरकार का कहना है कि वो एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसमें जीपीएस के जरिए टोल टैक्स वसूला जाएगा और हाईवे पर लाइन में लगना भी नहीं पड़ेगा. इस टेक्निक को 2 साल के भीतर देश भर में लागू कर दिया जाएगा और हाईवे से सभी टोल बूथ ख़त्म कर दिए जाएंगे. आपका टोलटैक्स सीधे अकाउंट से कट जाया करेगा. फिलहाल, सभी कमर्शियल व्हीकल्स को व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम के अंतर्गत लाने की कवायद चल रही है.

 

इसी के साथ हमारी पॉजिटिव ख़बरों का यह सेक्शन यहीं ख़त्म होता है. समाचार लाइव पर हर रविवार पॉजिटिव खबरें देखने के लिए चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें और बेल आइकॉन जरूर दबाइए। आपका बहोत बोहोत धन्यवाद.

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer