मोबाइल की Space और Speed को ऐसे सुधारें

यदि आपका मोबाइल फ़ोन धीरे चलता है या आपके मोबाइल फ़ोन में डाटा स्पेस की कमी हो गई है, तो आप हमारी इस खबर के माध्यम से अपनी इस समस्या को सुलझा सकते हैं.

नया मोबाइल आपको परेशान नहीं करता। उसकी रफ़्तार में न कोई कमी होती है और न ही उसमें स्पेस की कोई कमी होती है. यह समस्या तो समय के साथ साथ हमारे मोबाइल में धीरे धीरे शुरू होती है. दरअसल, हमारा मोबाइल कई अलग अलग तरह के एप्लिकेशन, फोटो, वीडियो, डुप्लीकेट फाइल्स, टेम्पोरेरी फाइल्स से भर जाता है. यह स्पेस को न सिर्फ खाता है, बल्कि डिवाइस को सुस्त भी बना देता है.

ऐसे बनाएं मोबाइल को फिर से बेहतर

  • मोबाइल में स्पेस की समस्या एक आम सिरदर्द है. यदि आपके मोबाइल में मेमोरी कार्ड का स्लॉट है, तो आप उसमें कार्ड जरूर रखें। कार्ड की मदद से आप अपने मोबाइल का डाटा कार्ड में ट्रांसफर करके सिक्योर कर सकते हैं, साथ ही अपने मोबाइल की स्पीड को भी नार्मल बना सकते हैं. इसके अलावा आप मोबाइल में कई एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो बेकार डाटा को ढूंढ़कर साफ़ करने में मदद करता है.

 

  • मोबाइल को दुबारा नया बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के फालतू डाटा को खत्म करना जरुरी है. इसके लिए सबसे पहले एक मोबाइल एप्लीकेशन “Clean Master” को फ़ोन में डाउनलोड करें. इस समस्या के लिए यह एक पॉपुलर टूल है. कई मोबाइल में तो यह इनबिल्ट ही दिया जाता है. यह एप्लीकेशन आपके फ़ोन से जंक फाइल को खत्म करता है, साथ ही मेमोरी को बूस्ट करने का भी काम करता है. इतना ही नहीं, एंटी वायरस, प्राइवेसी मैनेजर और ऐप मैनेजर का काम भी करता है.

 

  • एक जैसी फोटो हो या फिर एक ही नाम की डुप्लीकेट फाइल को ढूंढना बेहद आसान होता है. हालांकि, डुप्लीकेट फाइल या फोटो ही आपके फ़ोन का जीना मुहाल कर देती हैं. मार्किट में कई ऐसे एप्लीकेशन हैं जो इन फाइल को ढूंढ़ने का काम करते हैं. सबसे बेहतरीन “सर्च डुप्लीकेट फाइल” नाम का एप्लीकेशन है, जो एंड्राइड मोबाइल के लिए बिलकुल मुफ्त है. इस एप्लीकेशन की मदद से आप सैकड़ों फाइल्स, फोटो और वीडियो के डुप्लीकेट को आसानी से आपके सामने रख देता है.

 

  • वैसे तो बाजार में विंडोस फ़ोन कम हैं, लेकिन फिर भी कोई इन्हें चलाता है, तो उसके लिए भी हमारे पास स्पीड और स्टोर को बेहतर बनाने का उपाय है. विंडोस फ़ोन के लिए कैश क्लीनर प्रो एप्लीकेशन होती है, जो आल इन वन का काम करती है.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer