इन देशों में 2021 के आने की लोगों को खुशी नहीं हुई

आप सभी को समाचार लाइव की ओर से नए साल 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं. आशा करते हैं कि यह साल आपकी जिंदगी में सकारात्मकता लेकर आए. आज साल 2021 का पहला दिन है, तो चलो आपको एक ज्ञान की बात बताते हैं. दुनिया के अधिक्तर देशों में ग्रेगोरियन कैलेंडर जिसे सोल सिविल कलेंडर को अपनाया गया है, जिसके अनुसार आज नया साल शुरू होता है. लेकिन इस कलेंडर को किन देशों में मान्यता नहीं दी जाती, क्या ये आप जानते हैं.

चलिए आपको बताते हैं.

सोल सिविल कलेंडर के अलावा दुनिया के कई मुल्क अपने देश, उसकी संस्कति के अनुसार प्राचीन सभ्यता को मानते हुए अपने देश की व्यवस्था को चलाते हैं. ​अफगानिस्तान और इराक में इस कलेंडर की बजाय वहां सोलर हिजरी नाम से एक कलेंडर को मान्यता दी गई है, जबकि इथोपिया में इथोपियन कलेंडर के अनुसार दिन तय किए जाते हैं. ये कुछ ऐसा ही है, जैसे भारत में हिंदू अपने रीति रिवाजों को चलाने के लिए विक्रम संवत के अनुसार अपने दिन तय करता है. साल 2021 आज शुरू हो चुका है, लेकिन विक्रम संवत 2078, 12 अप्रैल 2021 से शुरू होगा. हालांकि, भारत की सरकार, भारत की कानून और भारत देश की व्यवस्था सब कुछ ज्वारजियन कलेंडर के अनुसार ही चलती है.

हालांकि, विक्रम संवत के अनुसार, नेपाल देश अपनी व्यवस्था चलाता है. इसके अलावा बांग्लादेश में बंगला कलेंडर, इजरायिल में हेब्रीयू कलेंडर, ताइवान में मिनगयू कलेंडर, थाईलेंड में थाई सोलर कलेक्डर, नॉर्थ कोरिया में नार्थ कोरियन कलेंडर और जापान में जेपनीज कलेंडर को ही मान्यता है.

ये वो देश हैं, जहां अपना अलग कलेंडर चलता है. साल 1 जनवरी से नहीं, अपने अपने अनुसार प्राचीन काल के बने कलेंडर के अनुसार साल शुरू होता है. यहां त्यौहार भी अपने कलेंडर के अनुसार तय किए जाते हैं.

ये कुछ ऐसा ही है, जैसा हिंदू कलेंडर के अनुसार हर साल दीपावली, होली, रक्षाबंधन आदि त्यौहारों की तीथियां विक्रम संवत कलेंडर के अनुसार तय की जाती हैं.

यह जानकारी आपको कैसी लगी, समाचार लाइव तक जरूर बताइए. एक बार ​फिर आपको नववर्ष साल 2021 की शुभकामनाएं. समाचार लाइव के साथ जुड़े ​रहिए. आपका धन्यवाद

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer