10 ऐसी आदतें जो आपकी जिदंगी बदल सकती हैं. Must Read

कर्म पर यकीन कीजिए.

जब आप कुछ अच्छा करते हैं, तो अपनी असलियत से समझौता मत कीजिए. जो भी करें दिल से कीजिए. सिर्फ इसलिए नहीं कि आप बदले में कुछ अच्छे की उम्मीद कर रहे हैं.

लिस्ट बनाते रहिए.

सुनने में अटपटा लगेगा लेकिन यह भी​ जिंदगी बदलने की बेहद जरूरी है. यह आदत आप अपना लीजिए. अनुशासन आपकी जिंदगी में आ जाएगा. आप आर्गेनाइज्ड हो जाएंगे. फोकस बनेगा. कम भूलेंगे और मानिए या मत मानिए आपके अंदर आत्मविश्वास आ जाएगा. कोई ब्रेकअप आपको रुला नहीं पाएगा.

सच्ची भावना मन में बनाकर रखिए.

बात करते वक्त आप में भावनाएं अच्छी और सही होनी चाहिए. और सच्चाई ऐसी किसी का दिल न दुखा रहे हों. हम खुशी, डर, दुख, गुस्सा, उदासी, ईषर्या, जुनून, प्यार सब महसूस करने के लिए ही बने हैं. इन्हीें से हम इंसान बनते हैं. इन्हीें से हमें स्वीकार करना या सहनशील होना आता है. सब जरूरी है. सब भावनाओं का सम्मान करें.

इमोशन

इमोशन एकमात्र ऐसी चीज होती है, जो आपकी अंदरूनी खूबसूरती को जगजाहिर करती है. माना कि इमोशन को संयम में भी रखना होता है, लेकिन जब उन्हें उजागर करने की जरूरत होती है, तो उसका सामने आना भी उतना ही जरूरी होता है. इसके लिए कुछ लोग म्यूजिक बनाते हैं, कुछ लोग पैंटिंग तो कुछ लोग डायरी लिखते हैं. ऐसे भी आपको भी अपनी भावनाओं को बाहर लाने के लिए अपने मन की करनी चाहिए.

बात करने में लाएं आकर्षण

आप किसी बिन ब्याही मां से घंटा भर बात कर रहे हों या किसी अनाथ से. एक बात का ध्यान रखें कि आपकी बात से सामनेवाली की जिंदगी इतनी बदल सकती है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

परखें कम और स्वीकार ज्यादा करें

कोई भी परफेक्ट नहीं होता. सबकी अपनी कहानी है. अपनी लड़ाई है. आपको सब पता नहीं होगा उस बारे में. इस बात को ध्यान में रखें और किसी की बात पर रिएक्ट करने से पहले उस पर नियंत्रण रखें.

भरपूर जींए…

जिंदगी यूं जीएं कि बस आपका आखिरी दिन है. भरपूर आनंद लीजिए. अपनों के बीच रहिए. अपने माता पिता, भाई बहन या दूसरे नातों से समय समय पर बताइए कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. हमारे कितने ऐसे दोस्त होंगे जिन्होंने अपने करीबियों को खोया होगा. और वे उनसे बता नहीं पाए होंगे वे उनसे कितना प्यार करते थे.

ध्यान करें
ध्यान बहुत सी बिमारियों को दूर करने का अचूक इलाज है. मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक सभी तरह से यह आपको मजबूत बनाता है. ध्यान करिए. अच्छे से करेंगे तो निश्चित ही फायदा महसूस होगा.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer