इन्हें देखकर करवाचौथ का व्रत रखना भी आसान लगे

अफ्रीका के एक देश इथियोपिया में एक जनजाति ऐसी है, जिसमें महिलाएं सर पर सींघ और अपने होटों में 24 इंच की प्लेट सिर्फ इसलिए लगाती हैं, ताकि उन्हें ऐसा पति मिले जो समृद्ध हो. इस जनजाति में महिलाओं का मानना है कि अगर वो ऐसा करती हैं, तो वो साधारण महिला से ज्यादा आकर्षित लगती हैं. जी हां, आपको यह पढ़कर अजीब लगेगा, लेकिन ये सच है.

आइये, विस्तार से जानिए

इथियोपिया में ओमो घाटी के पश्चिम में रहने वाली सुरी बाले जनजाति की महिलाएं अपने दो निचले दाँतों को हटवा देती हैं और नीचे के होंठ में मिट्टी की एक बड़ी प्लेट लगा लेती हैं. ऐसा यहां मात्र 12 साल की उम्र में किया जाता है. उनका मानना है कि ऐसा एक अमीर और समृद्ध पति को आकर्षित करने में मदद करता है. यहां जनजाति में एक आदमी का मूल्य उसके द्वारा गायों की संख्या से मापा जाता है।

कहा जाता है कि जिन महिलाओं को आकर्षक व्यक्ति की ख्वाइश होती है, वो अपने चार दांत हटवा लेती हैं, ताकि वो ज्यादा बड़ी प्लेट अपने होटों में लगा सकें. हालाँकि, इनमें से कोई नहीं जानता कि होटों में प्लेट लगाए रखने का चलन कहां से और कब शुरू हुआ था.

इसके अलावा, इस जनजाति में दो और परम्पराएं हैं जो सुनने में ही डराने वाली लगती हैं. पहला, त्वचा को एक काँटे से उतारा जाता है और फिर रेजर ब्लेड से काटा जाता है और दूसरा इस जनजाति में मर्दों के बीच लाठी से एक युद्ध होता है, ताकि वो शादी के लिए योग्य साबित हो सके.

ये जनजाति बाकी दुनिया से दूरी बनाकर रहती है. यही वजह भी है कि ये अपने देश इथियोपिया की आधिकारिक भाषा भी नहीं जानते. लेकिन फिर भी किसी टूरिस्ट को ये लोग किसी भी तरह से हानि नहीं पहुंचाते। बल्कि, दोस्ताना व्यवहार से उन्हें खुश करके ही भेजते हैं.

 

 

Image and Content Source : www.dailymail.co.uk

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer