India में चलेगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण Program

वाइस 1

समाचार लाइव पर आपका ​फिर से स्वागत है. सबसे पहले आप सभी को नववर्ष 2021 की ढेर सारी शुभकामनाएं. इस दशक का वो साल आखिरकार निकल गया है, जो हर किसी इंसान के लिए दुखदायी रहा है. साल 2020 ने लोगों की नौकरियां छीन लीं. काम छीन लीए, हजारों लोगों की जान ले ली और न जाने कितनी परेशानियां लोगों को इस साल में उठानी पड़ी. दिल्ली में दंगे हुए तो बॉलीवुड इंडस्ट्री के कई मशहूर एक्टर जैसे इरफान खान, श्रषि कपूर, सुशांत सिंह राजपूत ने इस दुनिया को अलवीदा कर दिया…..

वाइस 2

लेकिन आज हम उन बातों पर चर्चा नहीं करेंगे. हम आशा करते हैं कि आपके लिए नया साल मंगल हो. हमारे 10 पॉजिटिव खबरों का सेक्शन हमने इसीलिए बनाया है, ताकि हम आपकी जिदंगी में पॉजिटिवी लाने का काम करें और अच्छी और काम की खबरें आपको बताएं. चलिए शुरू करते हैं आज की 10 पॉजिटिव खबरों के साथ……

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज बड़ा एलान करते हुए कहा है कि देश की राजधानी दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता को कोरोना की वेक्सीन फ्री में दी जाएगी. वेक्सीन की कीमत को लेकर चल रहे कयासों के बीच स्वास्थ्य मंत्री का यह बयान राहत देने वाला है, आज कवर स्टोरी में इसी विषय पर होगी चर्चा, लेकिन इससे पहले देखते हैं देश और दुनिया की 10 पॉजिटिव खबरें

  1. टेस्ला का भारत में प्रवेश

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले हफ्ते एक न्यूज पेपर को दिए इंटरव्यू में कंफर्म किया है कि अमेरिकी इलेकट्रानिक कार कंपनी टेस्ला 2021 में भारत में प्रवेश करने जा रही है. यह कंपनी गाड़ियों की सेल से अपनी शुरूआत करेगी, जिसके बाद अपनी मेन्यूफेक्चिरंग यूनिट भी ले​कर आएगी. टेस्ला जून 2021 में 3 मॉडल लॉन्च करेगी और अगले महीने से उनकी बुकिंग शुरू कर देगी. यानी अब हाई क्वालिटी इलेक्ट्रिक कारों को भी आप खरीद पाएंगे. टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी है.

  1. मां वैष्णोदेवी के मंदिर के लिए शुरू हुई वंदेभारत

अब माता के सभी भक्तों और तीर्थयात्रियों का स्वागत करने को भारत की हाई टेक ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस एक बार फिर तैयार है। साल के पहले दिन माता वैष्णोदेवी के मंदिर की यात्रा के लिए केंद्र सरकार की ओर से वंदेभारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू कर दी गई हैं. वंदेभारत ट्रेन को मार्च से ही कोरोना संक्रमण की वजह से बंद किया हुआ था, जिसे अब 1 जनवरी 2021 से बहाल कर दिया गया है.

  1. आईआरसीटीसी बनी और भी यूजर फ्रैंडली

टिकट बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट IRCTC को नए साल पर नया अवतार दिया गया है. अब इस वेबसाइट की स्पीड न तो सिर्फ बेहतर है, बल्कि कई नए फिचर भी शामिल किए गए हैं. आईआरसीटीसी पर पेमेंट पेज को अपडेट करने के साथ — साथ सरकार ने खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी वेबसाइट पर जोड़ दी है, ताकि यात्री को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सके, जहां वो हर सहूलियत के बारे में जानकर उसको बुक भी आसानी कर पाए.

  1. नया साल का तोहफा : दिल्ली पुलिसकर्मियों को 5 लाख नहीं, मिलेंगे 28 लाख

नए साल के मौके पर दिल्ली पुलिस कर्मियों को एक बड़ा तोहफा मिला है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन ​श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि अब दिल्ली पुलिस कर्मियों को एक्सीस बैंक की ओर से नेगोशियेशन के बाद इंश्योरेंस के रूप में नॉर्मल डेथ में 5 लाख रुपये​ मिलते थे, जिसे अब बढ़ाकर 28 लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि एक्सीडेंटल मौत होने पर अब 78 मिलेंगे, जोकि पहले 30 लाख रुपये थे.

  1. GST ने तौड़े सारे रिकॉर्ड

साल 2020 खत्म होते होते एक अच्छी खबर देकर गया है. दिसंबर 2020 में जीएसटी कलेक्शन ने अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. फाइनेंस मिनिस्ट्री यानी वित्त मंत्रालय ने 1 जनवरी को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि 2017 में लागू हुए जीएसटी के बाद किसी भी महीने में इतनी ज्यादा कलेक्शन नहीं हुई है. दिसंबर 2020 में 1,15,174 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हुआ है. दिसंबर 2020 का आंकड़ा दिसंबर 2019 की तुलना में 12 प्रतिशत ज्यादा है। आपको बता दें कि फाइनेंनशियल इयर 2019—20 का यह लगातार तीसरा महीना रहा है, जिसमें जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए के पार रहा है।

  1. Jio से दूसरे नेटवर्क पर कॉल कीजिए बिल्कुल फ्री

टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने अपने यूजर्स को नए साल पर शानदार गिफ्ट दिया है. जीओ ने अपने यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए अनलीमिटेड कॉल्स की सुविधा एक जनवरी से कर दी है. यानी जीओ सिम से अन्य नेटवर्क पर कॉल किए जाने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. जीओ ने इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) को खत्म करने पर यह फैसला किया है.

  1. महामारी से लड़ने में टॉप पर मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कोरोना महामारी के बीच वृद्धि देखी गई है. अमेरिका की एक रिसर्च एजेंसी मॉर्निंग कन्सल्टेशन के अनुसार, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रेटिंग 55 रही है. जोकि रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सभी ग्लोबल लीडर्स में सबसे अधिक है. मॉर्निंग कंसल्टिंग पॉलिटिकल इंटेलिजेंस 13 देशों के नेताओं पर नजर रखती है, जिनमें आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बड़े देश आते हैं. इन देशों के नेताओ और सरकार पर यह एजेंसी ​रिसर्च करती है और रेटिंग भी बनाती है, जिसमें इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉप पर रहे हैं. कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कदम सराहनीय रहे हैं.

  1. सरकार ने मांनी किसानों की दो शर्त, लेकिन दो शर्तें अभी बाकी

​बीते दिन किसान यूनियनों और सरकार के बीच 7वें स्तर की बातचीत हुई थी, जिनमें सरकार ने किसानों द्वारा तैयार की गई चार मांगों में से दो को स्वाकीर कर लिया है. इसमें एक मुद्दा पर्यावरण से जुड़ा था, जबकि दूसरा मुद्दा बिजली से. पर्यावरण संबधित आर्डिनेंस में किसान नहीं होंगे. ऐसा सरकार और किसानों के बीच सहमति बन गई है जबकि दूसरा मसला विद्युत से जुड़ा ​था, जिसके अनुसार किसानों का मानना था कि सरकार ने बिल में ऐसा प्रस्ताव रखा हुआ है, जिससे किसानों को राज्यों की ओर से मिलने वाली सब्सिडी खत्म हो जाएगी. लेकिन सरकार और किसानों के बीच इस मुद्दे पर भी रजामंदी हो गई है. सरकार और किसान यूनियन के बीच अगली यानी 8वें स्तर की बातचीत 4 जनवरी यानी कल है. हम आशा करते हैं कि सरकार और किसान यूनियन के बीच हर तरह का मतभेद खत्म हो और ठंड में हाइवों पर बैठे किसान अपने घर वापस जा सकें.

  1. चीन को बराबर की टक्कर

चीन को बराबर की टक्कर देने के लिए भारत ओर तेजी से अपनी सैन्य शक्ति को मजबूत कर रहा है. पूर्वी लद्दाख में मौजूद पैंगॉन्ग त्सो में सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करने के लिए भारतीय सेना ने 12 तेज रफ्तार वाली पेट्रोलिंग बोट की खरीद का आदेश दिया है. इन बोट की कीमत 65 करोड़ रुपये है. टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस बोट का चार साल का मेंटनेंस और इसके पार्टर्स का भी आर्डर दिया गया है. हालांकि, आपको बता दें कि भारतीय सेना के पास यहां गश्त लगाने के लिए 17 क्यूआरटी बोट हैं.

ये थी देश और दुनिया की हफ्तेभर की 10 पा​जिटिव न्यूज… अब चलते हैं कवर स्टोरी पर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज एक बयान जारी करते हुए उन सभी ख़बरों को एक झटके में ख़त्म कर दिया, जिसमें कोरोना की कीमतों के कयास लगाए जा रहे थे. हर्षवर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, बल्कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को मुफ्त दी जाएगी.

यह बयान हर्षवर्धन का उस वक़्त आया है, जब केंद्र सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड को भारत में इमरजेंसी में इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स में कल जब यह खबर आई तो वैक्सीन का इंतजार कुछ हद तक मानों खत्म हो गया. सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन देश की ऐसी पहली वैक्सीन बन गई, जिसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है.

इस फैसले के बाद हर्षवर्धन का बयान बताता है कि देश में जल्द ही टीकाकरण प्रोग्राम शुरू किया जाएगा. यह प्रोग्राम युद्ध स्तर पर होगा, जिससे दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम भी कहा जाए तो गलत नहीं है. करोड़ों लोगों तक संपर्क और लाखों करोड़ों हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स इस प्रोग्राम को अंजाम देंगे. यदि ऐसा होता है तो दुनिया एक बार फिर भारत की कार्यक्षमता को सलूट करेगी।

हालांकि केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को दी जाएगी. इसके बाद 27 करोड़ सीनियर सिटीजन को वैक्सीन दी जाएगी। आज के लिए बस इतना ही, मिलते हैं अगले हफ्ते रविवार सुबह 9 बजे. हफ्तेभर की 10 पॉजिटिव ख़बरों के साथ. समाचार लाइव पर बने रहने के लिए आपका बोहोत बोहोत धन्यवाद

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer