कोरोना से लड़ना है तो “सो” जाइए

जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं. ये एक ऐसी जंग है, जिसमें दुश्मन यानी कोरोना से लड़ने के लिए आपको मैदान में उतरने की जरूरत नहीं है. कोरोना से लड़ने के लिए आप पेट भर सोइये और इस जंग में जीत हासिल कर लीजिये।

एक ताजा रिसर्च में सामने आया है कि यदि आप ढंग से जी भरकर सोते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जनवरी में जब इस वायरस की चर्चा भी नहीं हो रही थी, तब अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ में एक इंटरनेशनल मीटिंग की गई थी, जिसमें कहा गया था कि सोने की सही मात्रा हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. दरअसल, मजबूत इम्यून सिस्टम ही हमारे शरीर को किसी भी इन्फेक्शन और वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है.

हमारे शरीर में किसी भी बैक्टीरिया और वायरस को रोकने के लिए सबसे पहले स्किन की पहली परत काम करती है. लेकिन नाक, आंख और मुंह के जरिये जो भी बैक्टीरिया, वायरस शरीर में प्रवेश करता है, उससे लड़ने के लिए आपका बेहतर इम्यून सिस्टम होना जरुरी है. यदि इम्यून सिस्टम कमजोर रहता है, तो आपको छोटी से छोटी बीमारी भी जल्दी पकड़ सकती है.

रिसर्च में यह भी कहा गया है कि स्ट्रेसस यानि तनाव लेने से भी वायरस से लड़ने की क्षमता कम होती है. तनाव लेने से चैन की नींद नहीं ले पाते, जिस कारन वायरस मजबूती से शरीर में अपना कार्य करता है. ऐसे में एक बेहतर नींद आपको बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है.

 

 

Content Source : www.dailymail.co.uk

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer