ताली बजाइये और रोगों को दूर भगाइये. जानिए फायदे

ताली बजाने से सराहाने के अलावा इसके आपको कई फायदे होते हैं. यह सभी फायदे आपको शरीर से जुड़े हैं. आपने सुना होगा, एक पुरानी कहावत है – ताली बजाइये और रोगों को दूर भगाइये.

जी हां, यह सच है. ताली बजाना एक योग होता है, जिससे आपका शरीर वापस एक्टिव मोड में आ जाता है. सबसे पहला फायदा तो इस क्रिया का यही है कि ताली बजाने से शरीर के किसी भाग में ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट या बाधा तुरंत समाप्त हो जाती है.

और क्या क्या होते हैं ताली बजाने के फायदे। यहां पढ़िए.

  • ताली बजाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियां खत्म होती है. खून की नालिकाओं में थक्का बनना खत्म हो जाता है. ताली बजाने से भविष्य में भी दिल या ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी समस्या से निजात मिलती है.

 

  • फेफड़ों में साफ़ हवा का भी विस्तार होता है. यदि आपको लगता है कि आपके फेफड़ों में अशुद्ध हवा का संचार है तो वो भी ताली बजाने मात्र से फेफड़ों से बाहर निकलती है. फेफड़ों से जुडी बीमारियां भी खत्म होती हैं.

 

  • शरीर के ज्यादातर एक्यूप्रेशर पैरों और हाथों में होते हैं. विशेष रूप से पैरों के तलवे और हाथों की हथेली में. ताली बजाने से हाथों के एक्यूप्रेशर केंद्र में प्रेशर पड़ता है, जिससे आपका शरीर निरोग होने लगता है.

 

  • पुरे शरीर में शक्ति-संचार करना, शरीर के संचालन को व्यवस्थित रखना, शरीर को बीमारी से दूर रखना के लिए ताली बजाना एक बेहद जरूरी योग है.

किस रोग के लिए कैसे और कितनी देर बजाएं ताली।

  • ताली कैसे बजाये जाए और कितनी देर तक बजाएं, इसका फैसला आपको शारीरिक शक्ति और रोग के अनुसार करना होता है. अगर आप सामान्य रूप से स्वस्थ हैं तो तेज तेज ताली बजाएं और डॉक्टरों की दवाइयों से मुक्त रहें।

 

  • ताली बजाने के कई तौर तरीके होते हैं। आप अपने शरीर के अनुसार ताली की स्पीड को अपनाएं. शरीर को अधिक न थकाएं. हालांकि, इस योग से आप खुद को चुस्त दुरुस्त और तंदुरुस्त बनाए रख सकते हो.

 

  • एक बार किसी योग के अनुभवी व्यक्ति से परामर्श लें की आपको किस प्रकार ताली की योग क्रिया करनी है. कैसे करनी है, कब करनी है और कितने समय तक करनी है. फिर आप इसका बिना किसी परेशानी के प्रयोग कर सकते हैं. मात्र एक बार इसकी सही तकनीक को समझना जरुरी है.

 

  • मंदिरों में आरती, भजन, कीर्तन, पूजा आदि में आज भी ताली को बजाया जाता है. यह काफी समय से हमसे जुड़ा एक हिस्सा है. आज भले ही हम इसका महत्त्व नहीं समझते, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने का यह एक काफी असरदार तरीका है.

ताली बजाइये और स्वस्थ रहिये.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer