Kai Suvidhao Ka Aadhar Hai Aadhar Card | NightBilb-Hindi Blog, Story

कई सुविधाओं का आधार है आधार कार्ड, जानिए कैसे

आधार कार्ड आज भी ज्यादातर लोगों के लिए सिर्फ वोट देने या फिर आईडी प्रूफ देने के लिए काम आता है। इसका अधिक से अधिक उपयोग बैंक में खाते खोलने जैसे मामलों में उपयोग हो पाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार का नाम आधार इसलिए है, ताकि आप आधार कार्ड को अपनी जिंदगी का अहम आधार बना सकें। आपको बताते हैं कि आधार कार्ड से आप क्या -क्या काम कर सकते हैं या फिर कहें कि आप इसे कहां- कहां प्रयोग कर सकते हैं। नाइट बल्ब की पढ़िए यह खास खबर

10 दिन में मिल जाता है पासपोर्ट

यह बात काफी कम लोग जानते होंगे कि आधार कार्ड एक ऐसा आधार है, जिसकी बदौलत आप अपना पासपोर्ट दस दिन में बनवा सकते हैं। आधार कार्ड की मदद से आपको अपनी इंक्वायरी के पूरा होने तक रुकने की जरूरत नहीं होगी।

डिजिटल लॉकर की सुविधा

केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया मुहिम के जरिए डिजी लॉकर की सुविधा आम लोगों को मुहैया कराई है। इसके अंतर्गत आप अपने कई महत्वपूर्ण कागजात डिजी लॉकर के अंदर जमा करा सकते हैं। यह कागजात सरकार के पास सुरक्षित रहेंगे। इस सुविधा को पाने के लिए भी आपको आधार की जरूरत होती है।

महीने भर में कराएं IRCTC से 12 टिकट

आधार कार्ड ही एक मात्र विकल्प है, जो आपको 12 टिकट एक महीने में खरीदने का अधिकार देता है। 12 टिकट खरीदने तक सरकार आपसे एक भी सवाल नहीं करेगी। हालांकि, 6 टिकट की खरीददारी के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है।

आधार से मिलती है गैस सब्सिडी

मौजूदा सरकार ने आधार कार्ड को गैस की सब्सिडी से जोड़ा हुआ है। शहरों में इस बात की जानकारी आम लोगों के पास मिल जाएगी, लेकिन गांव – कस्बों की काफी संख्या ऐसी भी है, जो आज भी ये सोचते हैं कि गैस की कीमत ज्यादा हो गई है। यही कारण है कि वह अपनी सब्सिडी हासिल नहीं कर पाते। आधार की मदद से ही आप अपनी सब्सिडी पा सकते हैं। इसके लिए मात्र आपको अपनी अकाउंट को आधार से लिंक करना होगा।

महीन दर महीना पैंशन

महीने दर महीने पाने के लिए भी केंद्र की ओर से दिए गए आदेश के अनुसार सभी राज्य आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं। इसका फायदा उस वक्त होगा, जब कोई मरे हुए व्यक्ति के नाम पर पैंशन मांगने की कोशिश करेगा। कई करोड़ पेंशन अकाउंट सरकार को फर्जी पाए थे, जिसके बाद यह प्लान लागू किया गया।

जन-धन योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन योजना के लिए सिर्फ आधार कार्ड का ही प्रयोग किया जाता है।

मोबाइल सिम के लिए जरूरी

सरकार ने मोबाइल के लिए नए फोन नंबर को पाने के लिए भी आधार जरूरी बना दिया है। इसका फायदा भी फर्जीवाड़े और दुर्घटनाओं में मोबाइल नंबर के प्रयोग को खत्म करना है। ज्यादातर आतंकवादी फर्जी सिम लेकर देश में गतिविधियां बढ़ाते थे।

पेन कार्ड और आईटी रिटर्न

काले धन पर लगाम कसने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड और आईटी रिटने के लिए भी जरूरी बना दिया है। इसका कहीं हद तक सरकारों को फायदा मिला है और टैक्स वसूली बढ़ी है।

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer