एक जिंदगी ऐसी भी… छोड़ दी नौकरी, सड़क पर जीने का फैसला

कहते हैं ना सच्चे मन से जो करो सब पूरा होता है। शायद यही वजह है कि असल जिंदगी में कुछ लोग ऐसे देखने को मिल जाते हैं, जो अपने सपनों को अपनी जिंदगी बना लेते हैं। हाल ही में एक महिला सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर काफी चर्चा में हैं। यह महिला पेशे से वकील रह चुकी हैं और अब इन्होंने अपनी वकालत छोड़कर एक अनोखी जिंदगी बिताने का फैसला लिया है।

लीजा जेकब नाम की यह महिला यूरोप के ऑस्टिन देश की रहने वाली हैं। लीजा की मां की मौत साल 2014 में होने से वह अकेलापन महसूस करने लगीं। ऐसे में सबसे पहले लीजा ने अपनी वकालत छोड़ी और अपनी बाकी जिंदगी सड़क पर बिताने का फैसला किया।

इसके लिए उन्होंने सबसे पहले 15 हजार डॉलर की एक वैन खरीदी। इस वैन को उन्होंने खुद डिजाइन किया है। यह वैन उनके लिए सब कुछ है। इसमें उन्होंने बैड, सोफा, किचन से लेकर सभी सुविधाएं फिट की हैं। लीजा का इंस्टाग्राम पर वैकव वैन्स नाम से एकाउंट है। इस वैन का नाम “FreeBird” है। यह वैन पहले चिकन की डिलिवरी करने के लिए काम में प्रयोग की जाती थी।

लीजा कहती हैं मां की मौत के बाद उन्हें जिंदगी में खालीपन महसूस हो रहा था। उनके पास घर और बॉयफ्रैंड भी है, लेकिन वह अब अपनी जिंदगी कुछ अलग ढंग से जीना चाहती थीं। उन्हें लगा कि जैसे उनकी उम्र के लोग अपनी जिंदगी जीने के लिए कई एडवेंचर तरीके अपनाते हैं, वैसे ही वह अपनी जिंदगी में कुछ एडवेंचर करें।

लीजा ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले अपने बॉयफ्रैंड के साथ इस सफर की शुरूआत की। दोनों ने मिलकर इस वैन की रिनोवेशन का काम किया और अपने-अपने घर को छोड़ने का फैसला भी किया। चार महीने इस वैन का रिनोवेशन करने के बाद लीजा ने बॉयफ्रैंड के साथ सफर की शुरूआत की। लेकिन जल्द ही उन्हें पता चल गया कि दोनों का साथ ज्यादा दूर तक नहीं है।

सफर में ब्रैकअप होने से वह निराश रहने लगीं और उन्होंने अपनी वैन को घर लाकर खड़ा कर दिया। लगभग तीन महीने तक सोचा कि क्या किया जाए। दरअसल, उन्होंने कभी ऐसी लाइफ स्टाइल के बारे में नहीं सोचा था, जिसमें एक अकेली लड़की दुनिया घूम सके।

कुछ समय बाद इंस्टाग्राम पर बनाए पेज पर दुनिया भर से लोगों की सराहना मिलने के बाद लीजा ने अपने सफर को दोबारा शुरू किया। मार्च 2018 में सफर शुरू करने बाद लीजा लगातार आगे बढ़ रही हैं। वह अभी तक 14 हजार मील का सफर तय कर चुकी हैं।

Image and Content Source : www.dailymail.co.uk

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer