ऑपरेशन चलता रहा और मरीज करता रहा हनुमान चालीसा का जाप

जाको राखे साइयां मार सके न कोए। किसी ने सही कहा है, जिस पर ऊपरवाले का हाथ हो, उसका बाल भी बांका नहीं हो सकता। इसका एक उदाहरण हाल ही में देखने को भी मिला है। हाल ही में एक वीडियो सामने आई है, जो जयपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल की बताई जा रही है। इस वीडियो में डॉक्टर एक तरफ मरीज का ऑपरेशन कर रहे हैं और दूसरी ओर, वही मरीज हनुमान चालीसा का जाप कर रहा है। आइए बताते हैं क्या है यह दिलचस्प घटना :-

जयपुर के एक हॉस्पिटल में ऑपरेशन के दौरान मरीज का हनुमान चालीसा का जाप करते हुए एक वीडियो इतना वायरल हो गया है कि आज के कई बड़े अखबारों में यह ऑपरेशन सुर्खियां बटोर रहा है। जयपुर में एक ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर मरीज के दिमाग का ऑपरेशन कर रहे थे और मरीज धीरे- धीरे तीन घंटे तक हनुमान चालीसा का जाप करता रहा।

जानकारी के मुताबिक, वह मरीज 30 साल के एकाउंटेंट हैं और बिकानेर जिले के रहने वाले हैं। इस मरीज की ब्रेन सर्जरी की जा रही थी। ब्रेन यानी दिमाग में उनके ट्यूमर था, जिसे निकालने के लिए उन्हें होश में रखना जरूरी था। इसके अलावा उनका बोलना भी उतना ही जरूरी माना जा रहा था। डॉक्टरों का कहना था कि मरीज के दिमाग में ट्यूमर उस जगह था, जहां से मरीज के बोलने की क्षमता खत्म हो सकती थी। ऐसे में हमनें उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए अनुमति दी।

अगर हमें थोड़ा सा भी आभास होता कि उनकी आवाज में बदलाव हो रहा है, तो हम उसी वक्त वह समस्या ठीक कर सकते थे। प्राइवेट हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर ने बताया कि मरीज ने पूरे तीन घंटे हनुमान चालीसा का जाप किया। यह सर्जरी 14 नवंबर को हुई थी, लेकिन डॉक्टरों ने इसकी पूरी जानकारी अब इसलिए सांझा की है, क्योंकि अभी तक डॉक्टरों द्वारा मरीज के साइट इफेक्ट पर निगरानी रखने के अलावा ट्यूमर को पूरा खत्म करने की कवायद चल रही थी।

 

 

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer