मोदी सरकार देगी 59 मिनट में एक करोड़ तक लोन

अर्थव्यवस्था के लिहाज से भारत तेजी से नई ऊंचाई को हासिल करता जा रहा है। कुछ ही दिन पहले भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना था, जिसके बाद हाल ही में इजी ऑफ डूईंग बिजनेस में भी भारत 23 अंक के उछाल के साथ 77वें पायदान पर पहुंच गया। अब उसी दिशा में केंद्र सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिससे देश का सबसे छोटा बिजनेस मैन भी अपने सपनों को साकार कर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमएसएमई MSME यानी मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मिडियम एंटरप्राइजेस के अंतर्गत छाटे, लघु और मध्यम वर्ग के बिजनेसमैन को बढ़ावा देने के लिए आज 100 जिलों में यह योजना शुरू की है। इस योजना के लिए 100 दिन तक 100 जिलों में कार्यक्रम चलाया जाएगा।

केंद्र सरकार के वित्त मंत्री ने बताया कि मात्र 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक का लोन बिजनेमैन ले पाएंगे। इसके लिए उन्हें बैंकों की ब्रांच भी नहीं जाना पड़ेगा। बिजनेसमैन को मात्र बैंक की स्टेटमेंट के साथ जीएसटी और इनकम टैक्स की डिटेल देनी होगी। इसके तुरंत बाद लोन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। मात्र 8 दिन के भीतर लोन की रकम बिजनसमैन के एकाउंट में पहुंच जाएगी।

इस सुविधा का लाभ आप पंजाब नेशनल बैंक, विजया बैंक, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ोदा और इंडियाना बैंक से ले सकेंगे। वर्तमान में सरकार के अनुसार माइक्रो एंटरप्राइजेस 5 करोड़ रुपये तक इनकम करने वाले बिजनेस मैन कहलाए जाते हैं, जबकि 5 से 75 करोड़ रुपये की सालाना कमाई करने वालों को स्मॉल एंटरप्रइजेस कहा जाता है। ऐसे ही मिडियम एंटरप्राइजेस के अंतर्गत आने वाले बिजनेसमैन 75 से 250 करोड़ रुपये की सालाना कमाई करने वाले होने जरूरी होते हैं।

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer