Ek Tarika Jo Hai, Budhapa Dur Rakhne Ki "Sanjeevni" | NightBulb-Hindi

सिर्फ Myth हैं, मैकअप के ये Tips

क्या आप जानते हैं कि जब भी हम खुद को हैंडसंम या ब्यूटीफुल बनाने के लिए जो तौर-तरीके अपनाते हैं, उनमें से कई सिर्फ मिथक हैं। जी हां, कई ऐसे मैकअप करने के तरीकें हैं, जिनका हमारी बॉडी पर कोई असर नहीं होता। उदाहरण के तौर पर आपने सुना होगा कि बालों को समय – समय पर कटवाने से बालों की लंबाई बढ़ती हैं या फिर घने होते हैं। दरअसल, यह सच नहीं सिर्फ हमारी एक कल्पना है।

आइए आपको कुछ ऐसी ही अपवाहें बताते हैं, जिन पर हम सिर्फ भरोसा करते हैं या उनकी कल्पना करते हैं।

बाल कटवाने से हमेशा नहीं बढ़ती बालों की लंबाई

कहा जाता है कि सिर के बाल कटवाएं जाएं, तो अगली बार बालों की लंबाई बढ़ती है। लड़कों के लिए कहा जाता है कि गंजा होने से जड़ें दोबारा बाल उगाती हैं। इस बात पर हम लोग ऐसे भरोसा करते हैं, मानों सिर नहीं हो गया, जमीन पर खेती करने की बात हो। हाल ही में एक्सपर्ट की एक टीम ने रिसर्च में पता किया है कि बार- बार बाल कटवाने से बालों की लंबाई नहीं बढ़ती, साथ ही बाल जल्दी उगने वाली कल्पना बिल्कुल भी सच नहीं है। बालों की मालिश करने के लिए छोटे किए जाएं, तो फर्क जरूर पड़ता है, लेकिन हर बार ऐसा हो यह भी जरूरी नहीं है।

चेहरे को भाप देने से सूजन भी आ जाती है

कहते हैं कि चेहरे को साफ रखने के लिए गर्म पानी की भाप कारगर होती है। इस तरीके को अभी से नहीं काफी समय से उपयोग में लाया जा रहा है। लेकिन हाल ही में की गई रिसर्च में पता चला है कि यह न सिर्फ मुहांसे ला सकता है, साथ ही आपके चेहरे पर सूजन तक ला सकता है। वैज्ञानिक एलीसन के मुताबिक, गालों पर छेद हो जाने पर अक्सर ऐसा किया जाता है। लेकिन यह कोई दरवाजा नहीं कि आप इसे जब मर्जी खोल या बंद कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा कोई रिसर्च नहीं कहती है कि मैकअप से आपको मुहांसों की सम्सया जरूर आएगी। यह हकीकत जरूर है कि अगर आप सही ढंग से मैकअप नहीं उतारते, तो यह मैकअप आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

परफ्यूम को कलाई पर लगाकर रगड़ना कहीं टाइम पास तो नहीं

जब भी हम परफ्यूम को अपनी कलाई पर लगाने के बाद दूसरी कलाई से रगड़ते हैं, उस वक्त यह तरीका भले ही आपको कूल लगे, लेकिन इसका कोई महत्व नहीं है। यह सिर्फ विज्ञापनों में ही अच्छा लगता है। वैज्ञानिक एलीसन का मानना है कि ज्यादा खुश्बू के लिए परफ्यूम को बालों में लगाएं। अगर कलाई पर लगाने की चाहत रखते हैं, तो दोनों कलाई पर लगाएं। रगड़े नहीं। रगड़ने से परफ्यूम से स्किन की समस्या आ सकती है। इसके अलावा परफ्यूम की सुगंध दुगंर्ध भी बन सकती है।

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer