हफ्ते में तीन गिलास से ज्यादा वाइन आपकी जान ले सकती है !

जो शराब या किसी भी अन्य तरह के नशे से कोसों दूर रहते हैं, उनके लिए यह खबर पढ़ना बिल्कुल बेकार है। आप हमारी अन्य खबरें पढ़ सकते हैं। लेकिन जो लोग शराब का सेवन करते हैं वो जरा ध्यान से सुनें। हाल ही में में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है, जिसके अनुसार एक हफ्ते तीन गिलास से ज्यादा वाइन पीना आपकी जिदंगी के लिए खतरा हो सकता है। इतना ही नहीं, दो केन बीयर से ज्यादा पीना आपके शरीर के लिए जहर साबित हो सकता है।
आइए जानते हैं क्यूं    
ऑक्सफोर्ड के साइंटिस्टों की एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि वाइन का शौक रखने वाले लोग एक हफ्ते में तीन छोटे गिलास से अधिक वाइन पी जाते हैं। साइंटिस्टों का कहना है कि अगर यह लोग अपनी रोजाना की आदत को छोड़कर थोड़ा बहुत बदलाव करें, तो इन्हीं में से हर साल 4500 लोगों की जान बचाई जा सकती है। हालांकि, इसके लिए वाइन के शौकीन पुरुषों और महिलाओं को अपनी पीने की क्षमता में करीब- करीब आधी कटौती करनी होगी।
पिछले अध्ययनों से पता चला था कि कम मात्रा में शराब पीने से हृदय रोग से मरने के खतरा कम हो जाता है। आंकड़ों के हिसाब से अगले 20 साल में शराब के कारण अचानक हुई मौतों की संख्या 210000 के करीब पहुंच सकती है। इतना ही नहीं, स्टडी के मुताबिक सुरक्षित ड्रिंक लेवल पुरुषों में तीन से चार यूनिट होता है और महिलाओं में यह स्तर दो से तीन यूनिट है। वाइन के एक छोटे गिलास में 1.3 यूनिट और बियर के एक केन में दो यूनिट तक का स्तर होता है।
ऐसे में अगर आप गर्मियों में बीयर की दो कैन से ज्यादा पी रहे हैं, तो कृप्या बिमार होने के बाद डॉक्टर को दोष न दें। दरअसल, 2 बीयर की केन में आपके शरीर की क्षमता की परिक्षा हो जाती है। लेकिन ज्यादा पीने से आपका शरीर ज्यादा लंबे समय तक परिक्षा में पास नहीं हो सकता।

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer