Mahilae Shardiyo Mai Sharab Sambhal Ke Piye, Janiye Kyu? | NightBulb.in

महिलाएं सर्दियों में शराब संभल कर पीएं, जानिए क्यूं

मौसम में बदलाव आ चुका है। नॉर्थ इंडिया में सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। सुबह और शाम को ठंडी हवाएं सीधा संकेत दे रही हैं। एसी, कूलर अब बंद हो चुके हैं। यही नहीं सुबह- सुबह ठंडे पानी में नहाने में भी मन को मनाना पड़ रहा है। कुछ ऐसे ही आपको अपने डेली रूटीन में भी कुछ ऐसी चीजों पर अपने मन को मनाना पड़ेगा, जिससे आपका स्वास्थय भी खराब न हो। आज हम बात कर रहे हैं शराब की। इसलिए क्यूंकि शराब का सेवन सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है।
जानिए क्यूं हैं महिलाओं के लिए शराब का सेवन सर्दियों में खतरनाक
  • सर्दियों में शराब के सेवन करने से शरीर में गरमाहट रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब का अधिक सेवन महिलाओं की दिल की धड़कन रोक सकता है? जी हां, एक दिन में तीन ड्रिंक से ज्यादा सेवन करने वाली महिला जल्द ही बड़े खतरे का शिकार बन सकती है। हालांकि, स्वास्थ मध्यम उम्र की महिला एक दिन में दो ड्रिंक ले सकती है, जिसमें उसकी दिल की धड़कन के असामान्य होने का खतरा नहीं रहता। इसे एट्रियल फाइब्रिलेशन कहते हैं।

  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में की गई एक रिसर्च में 35000 महिलाओं को शामिल किया गया था। इनमें 45 से अधिक उम्र की महिलाओं का शामिल किया गया।

  • जो एक दिन में तीन ड्रिंक लेते हैं, उनमें एट्रियल फाइब्रिलेथन का खतरा 40 से 50 फीसदी तक बढ़ जाता है। एट्रियल फाइब्रिलेथन आज की एक आम बीमारी है। यह बीमारी 80 साल तक की उम्र वालों में करीब एक फीसदी में पायी जाती है, उनमें कई महत्वपूर्ण लक्षण दिखाई देते हैं।

  • एट्रियल फाइब्रिलेथन जो कि हार्ट के दो ऊपरी चैंबर होते हैं और इससे धड़कन असामान्य हो जाती है और यह सामान्य से तेज धड़कने लगता है। रक्त एट्रिया में जमा हो सकता है जिसकी वजह से थक्का बन सकता है और यह मस्तिष्क में आर्टरी के ब्लॉक होने पर स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

  • एक दिन में छह से अधिक ड्रिंक लेने पर अकस्मात मौत भी हो सकती है। एक घंटे के अंदर पांच से अधिक ड्रिंक लेने पर अचानक मौत या हार्ट अटैक हो सकती है।

Image Source : www.mrdublinguide.ie

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer