अपने बच्चों के दांतों का कैसे रखें ख्याल

दूध के दांतों खाना खाने, सुंदर दिखने, साफ बोलने के साथ- साथ दांतों के लिए जगह बनाने के लिए भी जरूरी होते हैं। दांत कीड़ा लगने या ख्याल न रखने से जल्दी टूट जाए, तो आने वाले दांत टेढ़े-मेढ़े निकल सकते हैं।

बच्चों के दूध के दांत 20 होते हैं। जब पहला दांत दिखता है, हमें तभी से बच्चों के दांतों का ख्याल रखना चाहिए।दूध के दांत भले ही बाद में गिर जाते हैं, लेकिन इनका ख्याल रखना आम दांतों की तरह उतना ही जरूरी होता है। हर बार बच्चे को दूध पिलाने या कुछ खिलाने के बाद साफ गीले कपड़े से दांतों को साफ करना चाहिए। जब और दांत आ जाएं तब मुलायम छोटे ब्रश से साफ करना चाहिए। और क्या- क्या हैं दांतों को सुरक्षित रखने के तरीके? आइए आपको बताते हैं।

 

दांतों को कीड़ों से बचाना : ज्यादातर मां बच्चे के मुंह में दूध की बोतल लगा देती हैं, ताकि बच्चा दूध पीते-पीते सो जाए। यह करना गलत नहीं, लेकिन दूध की बोतल सोने के बाद भी रहना बच्चे के दांतों में सड़न पैदा करता है। इसके लिए आपको बोतल हटा देनी चाहिए। अगर बच्चे के दांतों में छेद हो रहे हैं, तो उन्हें डॉक्टर से भरवा लेना चाहिए।

 

चोट लगने से दांतों का टूटना पर यह काम करें : अगर आपके बच्चे का दांत किसी वजह से टूट जाता है, तो उस दांत को तुरंत ठंडे दूध या पानी में डालकर अपने डेंटल सर्जन के पास ले जाएं। जड़ से टूटा हुआ दांत दोबारा मुंह में वापस बैठाया जा सकता है।

 

बच्चों को ब्रश करना कैसे सिखाएं : आमतौर पर माता पिता बच्चों को ब्रश तीन या चार साल की उम्र में आकर सिखाते हैं। ऐसे में दूध के दांतों में सड़न शुरू होनी शुरू हो जाती है। सबसे पहले आप बच्चे को ब्रश देकर खुद करने के लिए कहें, फिर खुद बच्चे के दांतों को ब्रश से साफ करें। डॉक्टरों का मानना है कि बेहतर दांतों के लिए छह साल की उम्र तक बच्चों को ब्रश सामने ही कराना चाहिए। बच्चे को ब्रश करने के साथ- साथ पेस्ट निगलने, जीब साफ करने और कुल्ला तक करने का तरीका सिखाना बेहद जरूरी होता है।

 

दांतों की सड़न ऐसे रोक सकते हैं:  सबसे पहले बच्चे को दिन में दो बार ब्रश करने की आदत डालें। खाने में स्वस्थ खाना दें। चीनी और कार्बोहाइड्रेट की चीजों को कम करें और बच्चे को खुश करने के लिए टॉफी- चॉकलेट की आदत बिल्कुल न डालें। इसके अलावा डेंटल सर्जन् से बच्चे के दांतों की जांच समय- समय पर जरूर कराएं।

 

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer