Metro Mai Yu Kar Sakte Hai Shan Ki Shawari, Jaane Kaise | NightBulb.in

मेट्रो में यूं कर सकते हैं शान की सवारी, जानें कैसे

मेट्रो की भीड़भाड़ से बचकर चलना हर किसी को पसंद है। मेट्रो स्टेशनों पर पीक आवर्स के दौरान भीड़ को रेस लगाते हुए आसानी से देखा जा सकता है, ताकि वह सीट ले सकें या फिर आसानी से बैठ सकें। लेकिन जरा सोचिए पूरी की पूरी मेट्रो आपके इंतजार में स्टेशन पर खड़ी हो। न तो भीड़ मिले और न ही आपकी मर्जी की सीट पर कोई बेठा हो। जी हां, यह बिल्कुल संभव है। चलिए आपको बताते हैं।

फिल्मों में दिल्ली मेट्रो के कोच में ट्रैवल करता हीरो या फिर स्टेशन के एस्किलेटर पर चढ़ती हीरोइन फिल्मों में आम बात हो चुकी है। लेकिन फिल्मों के अलावा ग्रुप ट्रैवलिंग, इवेंट, शो ऑर्गेनाइज, प्रदर्शनी आदि के लिए भी बुकिंग की जाती है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो के विभाग ने कुछ नियम बनाए हैं और कुछ विशेष राशि तय की है। इसके लिए कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन को नियमों को फॉलो करना होता है। हालांकि, दिल्ली मेट्रो विभाग की अनुमति इन्हीं शर्तों पर दी जाती है जिसके अनुसार सेवा में बाधा न हो और मेट्रो से सफर करने वाले लोगों को परेशानी न हो।

क्या हैं मेट्रो की बुकिंग करने के नियम

  • मेट्रो या मेट्रो स्टेशन की बुकिंग के लिए डीएमआरसी की वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके 15 दिन पहले सब्मिट किया जाना चाहिए।
  • एप्लीकेशन को अप्रूवल मिलने के बाद कंपनी को 10 दिन के भीतर डिमांड ड्राफ्ट और चैक के जरिए राशि जमा करनी होती है, जिसके बाद ही डीएमआरसी मेट्रो व मेट्रो स्टेशन की बुकिंग की मंजूरी देती है।
  • अगर आप इस बुकिंग को कैंसल भी कराना चाहते हैं, तब डीएमआरसी शूटिंग या इवेंट से 7 दिन पहले 75 फीसदी राशि वापस कर देती है। अगर आप 5 दिन पहले कैंसल करते हैं, तब 50 फीसदी राशि वापस की जाती है। लेकिन अगर आप प्रोग्राम की निर्धारित तारीख से पहले नहीं कर पाते हैं, तब राशि रिफंड नहीं की जाती है।

कौन सा स्टेशन और मेट्रो लाइन है सबसे महंगी

  • दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों में सबसे ज्यादा महंगी यलो, ब्लू और ग्रीन लाइन है। इन लाइनों की सबसे ज्यादा दो लाख रुपये प्रति घंटा में बुकिंग की जाती है। एयरपोर्ट लाइन वैसे तो स्पेशल है, क्योंकि उस लाइन पर वह सब सुविधाएं मौजूद हैं, जो विदेशों में चलने वाली लगभग सभी मेट्रो नेटवर्क में पाई जाती हैं। लेकिन आम यात्रियों का प्रेशर कम होने की वजह से इस लाइन का बुकिंग रेट कम है।
  • मेट्रो स्टेशन की बुकिंग करने पर स्टेशन एरिया, प्लैटफॉर्म, एंट्री-एग्जिट गेट आदि का प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन इस बुकिंग में मेट्रो का प्रयोग करना शामिल नहीं होता है।
  • सबसे अधिक कीमत देकर बुकिंग किए जाने वाले चार स्टेशन हैं। यह स्टेशन चांदनी चौक, राजीव चौक, कश्मीरी गेट और नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन हैं। इन चार स्टेशनों की कीमत इसलिए अधिक है, क्योंकि इन स्टेशनों पर फुटफॉल ज्यादा होता है। इन स्टेशनों के लिए डीएमआरसी 2 लाख रुपये प्रति घंटे के अनुसार कीमत लेती है। जबकि अन्य स्टेशनों की कीमत एक लाख और कुछ स्टेशन, जहां फुटफॉल सबसे कम होता है, उनकी कीमत 75 हजार प्रति घंटा है।

यह फिल्में हो चुकी हैं शूट:

लव आजकल, पा, दिल्ली-6, देव डी, जन्नत-2, लव- पैसा- दिल्ली,

इन फिल्मों का मेट्रो में हुआ है प्रमोशन:

  • साल 2012 में आई फिल्म प्लेयर के लिए अभिषेक बच्चन, सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश ने एयरपोर्ट मेट्रो में ट्रैवल करके प्रमोशन किया था।
  • ऐसे ही शाहरुख खान ने फिल्म रा-वन और डॉन के लिए मेट्रो में ट्रैवल करके फिल्म का प्रमोशन किया था।
  • विद्या बालन ने फिल्म डर्टी पिक्चर के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों से कांटेक्ट करके फिल्म का प्रमोशन किया था।

Image Source :

www.beeboom.com

www.rentmantra.com

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer