Apnae Yah Char Upay, Bimariyo Se Bani Rahegi Duri I NightBulb-Hindi

अपनाएं यह चार उपाय, बीमारियों से बनी रहेगी दूरी

आमतौर पर जब तक हम बीमार नहीं पड़ते, तब तक हम बीमारी के उपचार के लिए नहीं उठते। हम सोचते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में बीमारी खुद-ब-खुद चलकर आती है, जिसका नाम वायरल है। यह बीमारी या तो खुद आपके पास आती है या फिर किसी के द्वारा वॉट्सऐप पर शेयर करने की तरह आपको सौंप दी जाती है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अगर आप इन कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप खुद ही लगभग 90 फीसदी बीमारियों से दूरी बनाकर स्वास्थय यानी हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं। वायरल या अन्य कोई भी बुखार आपके आसपास भी नहीं भटकेगा।

आइए जानते हैं बीमारियों के यह चार उपाय

1. एक्सरसाइज (Exercise)

– बीमार होने के पीछे एक्सरसाइज न करना सबसे बड़ी वजह होती है। पुराणों के मुताबिक, सुबह सूरज के उगने से पहले उठकर एक्सरसाइज करने से आधी से ज्यादा बीमारियों से बचा जा सकता है।
– एक्सरसाइज में सबसे अधिक योग पर ध्यान दें। योग के कुछ आसन रोजाना करने चाहिए।
– एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत अन्य काम न करें। योग में शामिल शवासन करने से कई बीमारियों से खुद ही छुटकारा पाया जा सकता है।

2. भोजन (Food)

– भोजन यानी खाना भी लगभग 25 फीसदी बीमारी पैदा करने में मदद करता है। खाने का मतलब सिर्फ हेल्दी फूड खाने से ही नहीं है। जरूरत से ज्यादा भोजन करना भी बीमारी का कारण बनता है।
– इसके अलावा, तला हुआ और मिर्च- मसालों का कम सेवन करें।
– सलाद, फल और शाकहारी ज्यादा खाएं।
– चबा- चबाकर खाना न खाने से भी बीमारियां खुद चलकर आती हैं।
– पानी पीने की जानकारी की अभाव भी शरीर में बीमारियां पैदा करती हैं। हमें पानी तब पीना चाहिए, जब हम पीना नहीं चाहते। तब नहीं, जब हम पानी पीना चाहते हैं।

3. भावनाएं (Emotions)

– हमारे इमोशन यानी भावनाएं भी बीमारी की जड़ बन जाती हैं। आप सोच रहें होंगे इमोशन कैसे? चलिए बताते हैं।
– अगर हम गुस्सा, दूसरों से सड़ना, नफरत करना जैसे नेगेटिव इमोशन अपने मन में रखेंगे, तो बीमारियां खुद आपके पास चलकर आएंगी। यहां आप कह सकते हैं कि आपको वायरल हो गया है।
– हमेशा खुद को पॉजिटिव रखें, ताकि आप जिंदगी का सही तरीके से खुलकर बिना किसी रुकावट के आनंद ले सकें।

4. जन्म से जुड़ी बीमारी (Unnatural diseases)

पुराणों में संस्कृत में लिखा है- जन्मान्तरीय पापकर्मका व्याधिरूपसे प्राकटय। यानी कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जो इंसान की जिंदगी में प्राकृतिक आपदा के रूप में आती है। यह बीमारियां वंश रोग, अनजाने रोग, दुर्घटना आदि से हो जाती है, जिसे हम रोक नहीं सकते। या फिर कहें कि इनपर किसी का वश नहीं चल सकता।

Image Source: thesecretlifeabout.com

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer