सोलो ट्रिप के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

हाल ही में एक सर्वे सामने आया है कि अब लोग फैमिली ट्रिप, फ्रैंड्स ट्रिप से बचकर अकेले घूमना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसे सफर को अंग्रेजी भाषा में सोलो ट्रिप कहा जाता है। इस ट्रिप की खासियत यह होती है कि इसमें आपको न तो दोस्तों के साथ प्लान बनाने की जरूरत होती और न ही फैमिली को साथ लेकर चलना होता है।

लेकिन अकेले सफर करना जितना कहने में आसान लग रहा है, उतना है नहीं। आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि आप कैसे अकेले एक अच्छा सफर कर सकते हैं और आपको किसी भी तरह की परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा।

  • तय करें एकांत मंजिल का सफर:  सबसे पहले आपको यह तय करना जरूरी है कि आप कहां जाना चाहते हैं। सोलो ट्रिप करने के लिए आपको उस जगह की तलाश करनी चाहिए, जहां आप खुद के लिए समय निकाल सकें। खुद को जानने-समझने के अलावा आप अपने भविष्य के बारे में भी सोच पाएं। अकेले रहकर इंसान बड़े- बड़े विचारों जहन में पैदा कर पाता है।

 

  • जरूरी डॉक्यूमेंट साथ रखें: अकेले चलते वक्त हमें हमेशा तैयार रहना चाहिए। हिमाचल प्रदेश में भी कई ऐसी जगह हैं, जहां आपको अपनी पहचान बतानी होती है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड या पहचान पत्र जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट होने जरूरी होते हैं। कई जगह सुरक्षा की दृष्टि से भी चैकिंग की जाती है। होटल में रूम लेने के लिए भी डॉक्यूमेंट दिखाने पड़ते हैं।

 

  • हर जगह का कराएं रिजर्वेशन: घर से निकलने से लेकर वापस आने तक हर एक चीज आपकी रिजर्व होनी चाहिए। ट्रेन या बस का रिजर्वेशन कराने के साथ- साथ होटल, टैक्सी भी बुक करा कर रखें। दरअसल, अकेले रहते हुए आप सोलो ट्रिप को हिट तभी कर सकते हैं, जब आप खुद में मग्न हों। इसकी एक वजह यह भी है कि सोलो ट्रिप में आप अकेले हैं और आपके पास कोई सहायक भी नहीं होता।

 

  • सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम साथ रखें: एक अच्छे सफर को हिट करने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा जरूर होना चाहिए। इसके अलावा पॉवर बैकअप के लिए पॉवर बैंक भी साथ जरूर रखें। पानी की बौतल, सर्दी के मौसम में उचित कपड़े होने के साथ- साथ थोड़े बहोत खाने पीने के पैकेट आइटम भी रखें।

 

  • लग्जरी होटल का लुत्फ उठाएं : आप सोच रहे होंगे कि हम लग्जरी होटल की बात क्यूं कर रहे हैं। दरअसल, लग्जरी होटल में हर तरह की सुविधाएं होती हैं। गर्म जगह जाते हैं, तो आपको स्वीमिंग पूल और एसी के अलावा ठंडी पैय पदार्थ भी होटल में आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे ही ठंडी जगहों में लग्जरी होटल आपको सभी जरूरती सामान कमरे में मुहैया कराते हैं। इसके अलावा एक खास बात यह भी होती है कि सोलो ट्रिप में आप अकेले ट्रिप इंजॉय करते हैं, ऐसे में फैमिली ट्रिप का खर्च आप एक अच्छे होटल के लिए खर्च कर सकते हैं।

 

  • सोलो ट्रिप को खास बनाने की जरूरी बात : सोशल मीडिया पर अपडेट जरूर रहें। आपका ट्रिप किसी को सोलो ट्रिप बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है। इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि को अपना दोस्त बनाएं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपका समय आसानी से बीतेगा, साथ ही आप अपने चाहने वालों में फेमस होंगे। इसके अलावा अपने एक्सपीरियंस को आप अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं।

 

Image Source :

www.watchmesee.com

 

 

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer