‘वन नेशन वन कार्ड’, मात्र 6 लाइनों में जानिए फायदे

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन नेशन वन कार्ड लॉन्च कर दिया है। यह कार्ड पूरी तरह देशी है, यानी इसे ‘मेक इन इंडिया’ को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस कार्ड की सहूलियतें इतनी हैं कि अगर कहा जाए कि यह कार्ड सभी तरह के कार्ड का जोड़ है, तो गलत नहीं होगा। आज हम इस खबर से आपको बताएंगे कि वन नेशन वन कार्ड रखने से आपको क्या- क्या लाभ होंगे। कैसे इस कार्ड को हासिल किया जा सकता है, यह भी हम आपको इस खबर में बताएंगे:-

  • सबसे बड़ा फायदा इसका ट्रैवलिंग यानी सफर के दौरान आपको मिलेगा। इस कार्ड की मदद से आप बस, मेट्रो, ट्रेन में सफर करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह कार्ड हर तरह के सरकारी ट्रांसपोर्ट में प्रयोग किया जा सकेगा।

 

  • इस कार्ड का दूसरा फायदा उन लोगों से जुड़ा है, जो अपने व्हीकल से सफर करते हैं। यानी आप अपने व्हीकल से सफर के दौरान इस कार्ड की मदद से टोल टैक्स और पार्किंग की पैमेंट भी कर सकते हैं।

 

  • अगर आप सोचते हैं कि जिस तरह दिल्ली मेट्रो कार्ड जयपुर मेट्रो में भी नहीं चल सकता, उसी तरह यह कार्ड हर जगह नहीं प्रयोग किया जा सकेगा, तो आप गलत हैें। इस कार्ड को आप देश के हर कोने में प्रयोग कर पाएंगे। तभी तो इस कार्ड को वन नेशन वन कार्ड का दर्जा दिया गया है।

 

  • इस कार्ड को हासिल करने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ने 25 बैंकों के साथ टाई-अप किया हुआ है। इसमें पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया जैसे कई बड़े बैंक शामिल हैं।

 

  • नरेंद्र मोदी ने इस कार्ड को लॉन्च करते वक्त कहा कि इस कार्ड के जारी होने से देश को विदेशी टेक्नोलॉजी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं होगी। यह कार्ड ट्रैवलिंग, शॉपिंग, कैश निकालने जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराएगा।

 

  • इस कार्ड का एक फायदा यह भी होगा कि अगर आप बिल का भुगतान करते हैं, तो कैशबैक समेत कई ऑफर का लाभ भी आपको समय समय पर मिलता रहेगा।

 

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer