In tareeko se milegi Economy Class ki keemat mein Business Class ki ticket-Hindi blog

इन तरीकों से मिलेगी ‘इकॉनामी क्लास’ की कीमत में ‘बिजनेस क्लास’ की टिकट

सोचिए, अगर आपको इकॉनामी क्लास की टिकट में ही बिजनेस क्लास सीट मिल जाए और आप विदेश की यात्रा कर पाएं, तो कैसा लगेगा। दरअसल, यह अभी भी रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी सपना बना हुआ है। टिकट इतनी महंगी होती है कि हम इकॉनामी क्लास तक ही संतुष्ट हो जाते हैं। खैर अब निराश होने की जरूरत नहीं है। इस खबर को पढ़ने के बाद आप बिजनेस क्लास में भी यात्रा करने का मौका आसानी से हासिल कर सकते हैं।

हाल ही में आस्ट्रेलिया की एक ट्रेवल वेबसाइट ‘स्काईस्केपर’ ने खुलासा किया है कि अगर कस्टमर कुछ तरीके आजमाए, तो बिजनेस क्लास की महंगी टिकट भी जेब के लिए हल्की हो सकती है।

1 – एयरलाइंस कंपनियों की ऑनलाइन ऑक्शन पर रखे ध्यान

वेबसाइट के मुताबिक, रेगुलर हवाई यात्रा करने वाले यात्री भी इस बात से परिचित नहीं होते कि कई एयरलाइंस कंपनियां इकॉनामी क्लास के यात्रियों के लिए बिजनेस क्लास की टिकट की बोली लगाती है। हालांकि, इस ऑक्शन पर ध्यान रखने के लिए कोई सरल तरीके इजात नहीं किए गए हैं। अगर यात्री ध्यान रखें तो एयरलाइंस कंपनियों की वेबसाइट पर टिकट की कीमत अपग्रेड होती रहती है, जिससे सस्ती होने पर यात्री सस्ती टिकट खरीदने में कामयाब हो सकता है।

2 – फ्लायर पाइंट्स का रखें ध्यान

लगातार हवाई यात्रा का सफर करने वाले यात्री इस तरीके से बिजनेस क्लास की टिकट जल्द से जल्द हासिल कर सकते हैं। दरअसल, लगातार सफर करने से उन्हें मिलने वाले टिकट से कुछ फ्लायर पाइंट हासिल होते हैं। यह पाइंट बिजनेस क्लास की टिकट की कीमत को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा एयरलाइन ब्रांडिड क्रैडिट कार्ड से भी आपको फ्लायर पाइंट मिलते हैं। इन पाइंट्स से रिवॉर्ड मिलता है, जो डिस्काउंट के तौर पर काम आता है।

'Business Class' tickets in the price of 'Economy Class' will be met by these methods-Night Bulb

3 – बिजनेस क्लास टिकट की सेल लगने का इंतजार करें

सबसे आसान तरीका होता है कि इंतजार किया जाए। दरअसल, एयरलाइंस कंपनियां साल में कई बार प्लेन की खास सीट के लिए स्पेशल डील या डिस्काउंट देती हैं। इसके लिए आपको बस एयरलाइंस कंपनियों के न्यूज लेटर को सब्सक्राइब करना होगा। क्योंकि यह डील सबसे पहले सब्सक्राइबर या रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को ही हासिल हो पाती है। इसके अलावा आप एयरलाइंस कंपनियों के सोशल मीडिया पेज भी फॉलो कर सकते हैं।

4 – ‘जेंटलमेन बने, शांत रहें और अकेले सफर करें’ का फॉर्मूला करें इस्तेमाल :

ऑस्ट्रेलिया की ट्रेवल वेबसाइट ने एक अनोखा तरीका यह भी बताया है कि अगर आप जेंटलमेन यानी अच्छे कपड़े पहनकर, शांत रहकर अकेले सफर करते हैं, तो भी आपको बिजनेस क्लास की टिकट हासिल हो सकती है। कहने में बड़ा अटपटा है, लेकिन यह हकीकत है कि एयरलाइंस कंपनियां ऐसे यात्रियों को बिजनेस क्लास टिकट मुहैया करा देती हैं। अगर आप शालीनता के साथ बिजनेस क्लास की टिकट के लिए पूछते हैं, तो आपकी किस्मत साथ दे सकती है। अकेले सफर करने की वजह यह होती है कि एयरलाइंस कंपनियां एक से अधिक सफर करने वाले यात्रियों को बिजनेस क्लास के लिए कम तवज्जो देती है।

Image source : www.pexels.com
Content source : www.dailymail.co.uk

त्रिभुवन शर्मा ने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत द टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप के हिंदी अख़बार "सांध्य टाइम्स" के साथ साल 2013 में की थी. 4 साल अख़बार में हार्डकोर जर्नलिज्म को वक़्त देने के बाद उन्होंने Nightbulb.in को 2018 में लॉन्च किया

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer