भारत बंद होने की कगार पर, कई राज्यों में सख्त पाबंदियां.

दिल्ली में कल यानी 6 अप्रैल से नाइट कफ्यू लगाया गया है, जिसके बाद पंजाब सरकार ने भी आज से नाइट कफ्यू लगाने की घोषणा की है. दोनों ही राज्यों में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कफ्यू 30 अप्रैल तक जारी रहेगा. कुछ जरूरी छूट के अलावा आम लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

इसके अलावा बाकी राज्य भी हैं, जहां कोरोना मरीजों की संख्या में दोबारा उछाल की वजह से पाबंदियां लगाई गई हैं. आइए एक एक करके सभी राज्यों के बारे में आपको बताते हैं.

उत्तरप्रदेश : वैसे तो उत्तरप्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन जितना असर बाकी राज्यों में देखने को मिल रहा है, उतना कोरोना बेकाबू उत्तरप्रदेश में नहीं है. ऐसे में फिर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 अप्रैल तक स्कूल बंद करने के साथ साथ सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क के घूमने वालों पर सख्त कारवाई के निर्देश दिए हैं.

मध्यप्रदेश  : ऐसे में मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान खुद सड़क पर उतरकर लोगों से मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं। मामा का कहना है कि मैं लॉकडाउन नहीं लगाना चाहता हूं। लॉकडाउन से काम धंधा ठप हो जाता है। इसलिए सभी लोग मास्क का उपयोग करें।

हिमाचल : हिमाचल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि शादी या किसी भी आयोजन में हॉल में 50 लोग, बल्कि खुले या ओपन एरिया में 200 लोगों को ही कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति होगी। अंतिम संस्कार में भी केवल 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

बिहार : अब बात करते हैं, बिहार की. जहां सरकार ने सभी तरह के सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगाई हुई है। शादी में 250 और श्राद्ध में 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है. राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट को 11 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया है।

छत्तीसगढ़ :  ऐसे में छत्तीसगढ़ मंगलवार से नौ दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। मेडिकल स्टोर और जरूरी सामान को छोड़कर शहर की सभी दुकानों बंद हैं. पुलिस ने लोगों को अनावश्यक घरों से बाहर न निकलने को कहा है। जिला प्रशासन ने चार दिन पहले लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी ताकि प्रतिबंध लागू होने से पहले लोग आवश्यक सामान खरीद सकें।

गुजरात : गुजरात में 30 अप्रैल तक बीस प्रमुख शहरों में शाम 8 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कफ्र्यू लगाने की घोषणा की गई है। इनमें अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जूनागढ़, गांधीनगर, जामनगर, भावनगर, आनंद, नाडियाड, मेहसाणा, मोरबी, पाटन, गोधरा, दाहोद, भुज, गांधीधाम, भरुच, सुरेंद्रनगर और अमरेली में नाइट कफ्र्यू आज रात से लगाया जाएगा।

महाराष्ट्र :  अब बात करते हैं, भारत के सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज जिस राज्य से आ रहे हैं, उसके बारे में. महाराष्ट्र में कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन लगाया है। वीकेंड लॉकडाउन यानी सोमवार रात आठ बजे से अगले हफ्ते के सोमवार सुबह सात बजे तक कम्पलीट लोकडाउन. हालांकि, इसका असर मरीजों की संख्या में नहीं हो रहा है. सरकारी दफ्तरों में 50 परसेंट तक कर्मचारियों की संख्या निश्चित कर दी है. प्राइवेट कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए गए हैं। अंतिम संस्कार में 20 और शादियों में 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे, ऐसा सरकार ने आदेश दिया है. इसके अलावा स्कूल, कॉलेज भी अगले आदेश तक बंद रखने के आदेश दिए हैं.

कोरोना का एकमात्र बचाव सर्तकता है. आप सभी से अनुरोध है, बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर पहनें, दो गज की दूरी बनाए रखें और हाथ बार बार धोते रहें.

Leave a reply:

Your email address will not be published.

Site Footer